script

किसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं, जल्द आएगा परिणाम

locationग्वालियरPublished: Apr 21, 2020 09:49:52 am

Submitted by:

Amit Mishra

राजभवन ने सभी विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षा विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए

किसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं,  जल्द आएगा परिणाम

किसी भी स्थिति में नहीं होगा जनरल प्रमोशन, देनी होगी परीक्षाएं, जल्द आएगा परिणाम

ग्वालियर। करोना के चलते जनरल प्रमोशन की उम्मीद लगाए बैठे हुए विद्यार्थियों को यह जानकार निराशा हो सकती है कि उन्हें अब इसका लाभ नहीं मिलेगा। राजभवन ने सभी विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षा विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि लॉक डाउन के बाद परीक्षाएं कराई जाएं और जल्द से जल्द परिणाम घोषित किए जाएं। राजभवन ने कहा कि जिन कॉलेजों में अभी तक प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं हो पाई है वह प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।

मूल्यांकन परीक्षाओं के साथ शुरू कर दिया जाए
राजभवन ने कहा है कि जिन कॉलेजों में अभी तक प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो पाई हैं, वहां प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं के संचालन के लिए एक समिति गठित कर प्रस्ताव प्राप्त किए जाएं। लेकिन किसी भी स्थिति में जनरल प्रमोशन न दिया जाए। स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन परीक्षाओं के साथ शुरू कर दिया जाए। जिससे परीक्षा परिणाम में देरी न हो।

प्रवेश ऑनलाइन माध्यम से ही होंगे

राजभवन ने यह निर्देश भी दिए हैं कि 12वीं के परीक्षा परिणाम यदि 10 जून तक घोषित कर दिए जाते हैं तो सरकारी और गैर सरकारी कॉलेज ऑनलाइन ई-प्रवेश परीक्षा पोर्टल पर जोडऩे की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। प्रवेश ऑनलाइन माध्यम से ही होंगे। यूजीसी के निर्देश एवं पड़ोसी राज्यों की कार्य योजना के आधार पर भी विचार किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो