डिवाइडर पर ट्री गार्ड नहीं, हरियाली नदारद

सचिन तेंदुलकर मार्ग पर इनदिनों तेजी से सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। इस मार्ग को कुछ वर्ष पूर्व तब बनाया गया था जब महान क्रिकेटर सचिन ने ग्वालियर में डबल सेंचुरी मारी...

ग्वालियर. सचिन तेंदुलकर मार्ग पर इनदिनों तेजी से सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। इस मार्ग को कुछ वर्ष पूर्व तब बनाया गया था जब महान क्रिकेटर सचिन ने ग्वालियर में डबल सेंचुरी मारी थी। बावजूद इसके लंबे समय तक इस मार्ग को उपेक्षित रखा गया। अब जबकि इस मार्ग पर कई किलोमीटर लंबे दो वनवे मार्ग का निर्माण किया जा रहा है इसके डिवाइडर अभी भी उजाड़ पड़े हैं। दोनों मार्गों के बीचो-बीच इस डिवाइडर के कुछ हिस्से हरे-भरे पेड़ से आच्छादित हैं तो काफी बड़े हिस्से में पेड़ दिखाई नहीं दे रहे हैं। दरअसल डिवाइडर के आधे से भी कम हिस्से को ट्री गार्ड लगाकर सुरक्षित किया गया था। इससे यह आवारा पशुओं से बचे रहे। जहां ट्री गार्ड नहीं लगाए वहां यह पशुओं की चपेट में आ गए।
अब इस मार्ग से गुजरने वालों को गड्ढे कम ही परेशान करेंगे। मगर रात्रि में कई स्थानों पर अंधकार बेहद परेशान करेगा। यह परेशानी वहां ज्यादा होती है जहां एक मल्टी स्टोरी बनाई गई है। मार्ग का कुछ हिस्सा ढलान में है। जहां अंधकार रहता है। इस वजह से कई बार वाहन चालक अंधकार में देख नहीं पाता ओर वह नियंत्रण खो बैठता है। इस मार्ग पर तेजी से निर्माण किया जा रहा है मगर कई स्थानों पर कचरे के ढेर भी इसे बदसूरत कर रहे हैं।

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned