scriptNow hallmarking can also be done on ancestral jewelery kept in the hou | अब घर में रखी पुश्तैनी ज्वैलरी पर भी हो सकेगी हॉलमार्किंग | Patrika News

अब घर में रखी पुश्तैनी ज्वैलरी पर भी हो सकेगी हॉलमार्किंग

- भारतीय मानक ब्यूरो जारी किए दिशा-निर्देश, 1 से 6 पीस ज्वैलरी तक की कराई जा सकेगी हॉलमार्किंग

ग्वालियर

Published: January 11, 2022 09:44:51 am

ग्वालियर. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) ने गोल्ड ज्वैलरी पर पिछले साल 16 जून से हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी थी। इसके बाद नई ज्वैलरी पर हॉलमार्क शुरू कर दिया गया था। लेकिन जिन लोगों के पास पुश्तैनी या पुराना सोना है, वे अपनी ज्वैलरी हॉलमार्क नहीं करा पा रहे थे। अब घर में रखे सोने के पुश्तैनी ज्वैलरी की शुद्धता की जांच के बाद हॉलमार्किंग करवाई जा सकेगी। इसके लिए बीआइएस ने हाल ही में निर्देश जारी किए हैं। अभी तक पुराने सोने के दाम तय करना सराफा कारोबारी पर ही निर्भर था, लेकिन पुराने गहनों पर हॉलमार्क होने के बाद ग्राहक के पास शुद्धता का सर्टिफिकेट होगा।
अब घर में रखी पुश्तैनी ज्वैलरी पर भी हो सकेगी हॉलमार्किंग
अब घर में रखी पुश्तैनी ज्वैलरी पर भी हो सकेगी हॉलमार्किंग
न्यूनतम फीस 236 रुपए
पुरानी ज्वैलरी की हॉलमार्किंग फीस न्यूनतम 236 रुपए तय की गई है। जिसमें से 1 से 6 पीस ज्वैलरी तक की हॉलमार्किंग करवाई जा सकेगी। अभी तक पुराने सोने की कीमत तय करना सराफा व्यापारी पर ही निर्भर था और मनचाहा भाव बता दिया जाता था। पर अब सराफा कारोबारी ग्राहकों को पुरानी ज्वैलरी का मनचाहा भाव नहीं बता सकेंगे, क्योंकि ग्राहक के पास अब हॉलमार्क और शुद्धता का सर्टिफिकेट होगा। पुश्तैनी ज्वैलरी व सोना की हॉलमार्किंग करवाने पर ग्राहक से बिल व ज्वैलरी कहां से आई इसके बारे में कोई पूछताछ नहीं की जाएगी। इसके लिए ग्राहक को एक आवेदन पत्र भरकर देना होगा, जिसमें नाम, पता, फोटो, ज्वैलरी का वजन व संख्या लिखनी पड़ेगी।
हॉलमार्क करा सकेंगे पुराने गहने
घर में रखे पुराने सोने को अब हॉलमार्क कराया जा सकेगा। इसके लिए दिशा-निर्देश जारी हो गए हैं। ऐसे में अब ग्राहक के पास पुश्तैनी सोने का हॉलमार्क और शुद्धता का सर्टिफिकेट भी होगा।
- रमन कुमार त्रिवेदी, साइंटिस्ट, भारतीय मानक ब्यूरो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.