scriptअब छोटी और संकरी गली बनी अवैध पार्किंग | Now small and narrow street became illegal parking | Patrika News

अब छोटी और संकरी गली बनी अवैध पार्किंग

locationग्वालियरPublished: Oct 11, 2019 09:20:52 pm

शहर के व्यस्तम बाजारों में बाड़ा ही है यहां खरीदारों की संख्या ज्यादा रहती है खासतौर पर त्योहार के समय। इसके बावजूद भी वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था उचित नहीं है। संकरी गलियों में वाहन खड़े होने से हादसे के समय बड़े वाहन अंदर नहीं जा पाएंगे और कोई भी जनहानि हो सकती है।

अब छोटी और संकरी गली बनी अवैध पार्किंग

अब छोटी और संकरी गली बनी अवैध पार्किंग

ग्वालियर. शहरों में बढ़ती आबादी ट्रैफिक व्यवस्था को बदहाल कर रही है। वाहनों की पार्किंग के लिए जगह नहीं होने पर वाहन चालक यहां-वहां वाहनों को खड़ा कर देते हैं। जिससे लोगों के चलने फिरने के रास्ते बंद हो जाते हैं। त्योहार पर उन रास्तों पर भी वाहनों की भीड़ बढ़ रही है जो आम रास्ते हैं। महाराजबाड़े और उससे सटे मोर बाजार की गली और कपड़ा बाजार दही मंडी में चलने के रास्ते पर वाहनों की अवैध पार्किंग ने रास्ते घेर रखे हैं। हालात यहां कई साल से बिगड़ रहे हैं अब तो आलम यह है कि यहां से पैदल चलने लायक रास्ता मिलना भी मुश्किल है।
व्यस्तम बाड़े से सराफा में दाखिल होने पर एपेक्स बैंक के पीछे से मोर बाजार को जाने वाले रास्ते की हालत बदतर हो चुकी है। यहां आम रास्ता गाडिय़ों से पटा रहता है। यहां सर्राफ कारोबारियों की दुकानें ज्यादा है। यह कारोबारी कहते हैं कि दुकान के सामने करीब 10 फीट चौड़ी सडक़ है, लेकिन सुबह होते ही इस पर दो पहिया वाहनों की कतार लग जाती है। सुबह से शाम तक गलीनुमा सडक़ में करीब 250 से ज्यादा दो पहिया वाहन पार्क होते हैं। सिर्फ उतना रास्ता पर बचता है जिस पर आड़े-तिरछे होकर निकल सकें। अंदेशा रहता है कि अगर कोई बाजार में कोई हादसा हो गया तो बचकर निकलना भी मुश्किल होगा। दिन के वक्त तो इस रास्ते के दोनों छोर पर चार पहिया वाहन की एंट्री नहीं हो सकती। इसी तरह दही मंडी की हालत है। यहां चौक में खुली जगह है इसे भी कारेाबारियों और खरीदारी करने आने वालों ने अघोषित पार्किंग बना लिया। आए दिन इस ठिकाने पर गाडिय़ों की तादाद बढ़ रही है।
बाजार के कारोबारी कहते हैं अभी तक तो यहां दही मंडी के व्यापारी और खरीदार गाड़ी खड़ी करते थे अब आसपास के बाजार के दुकानदार भी दो पहिया वाहन यहीं आकर पार्क करते हैं इसलिए लोगों के चलने की जगह भी वाहन घेर लेते हैं। यहां से निकलना मुश्किल होता है। कई बार शिकायत भी लेकिन कोई नहीं सुनता। किसी को वाहन खड़ा करने से रोकें तो लडाई झगड़े की नौबत आती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो