scriptअब टैक्स, पेनल्टी और उसके साथ कोल्ड वालों को देना पड़ रहा 6 फीसदी अतिरिक्त शुल्क | Now tax, penalty and with it cold people have to pay 6 percent additio | Patrika News

अब टैक्स, पेनल्टी और उसके साथ कोल्ड वालों को देना पड़ रहा 6 फीसदी अतिरिक्त शुल्क

locationग्वालियरPublished: Dec 01, 2021 12:23:04 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– फिर से उलझ गया कोल्ड से माल वापस निकालने का मामला, सीजीएसटी विभाग ने की थी चार कोल्ड स्टोरेज पर कार्रवाई- दाल बाजार व्यापार समिति ने सीजीएसटी विभाग से पंचनामा और कार्रवाई की रिपोर्ट की मांग के लिए लगाई आरटीआइ

अब टैक्स, पेनल्टी और उसके साथ कोल्ड वालों को देना पड़ रहा 6 फीसदी अतिरिक्त शुल्क

अब टैक्स, पेनल्टी और उसके साथ कोल्ड वालों को देना पड़ रहा 6 फीसदी अतिरिक्त शुल्क

ग्वालियर. सीजीएसटी विभाग की ओर से अक्टूबर माह में शहर के चार कोल्ड स्टोरेज पर की गई छापामार कार्रवाई के बाद यहां पर सारा माल सीज कर दिया गया था। करीब एक माह तक माल सीज रहने के बाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की दखलअंदाजी के बाद विभाग की ओर से इस सीज माल को छोडऩे के लिए कहा गया था। शुरूआत में दाल कारोबारियों को दालों को छोड़ा गया। इसके साथ ही बिना बिल या कागजात वाले दूसरे कारोबारियों को टैक्स और पेनल्टी के साथ माल छोडऩे के लिए कहा गया था। यहां तक तो ठीक था लेकिन अब ऐसे कारोबारियों को टैक्स और पेनल्टी के साथ-साथ 6 फीसदी अतिरिक्त शुल्क कोल्ड वालों को देना पड़ रहा है। इसके चलते दाल बाजार व्यापार समिति ने सीजीएसटी विभाग के समक्ष एक आरटीआइ लगाकर पंचनामा और चारों कोल्ड की कार्रवाई की रिपोर्ट की मांग की है।

यह था मामला
केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (सीजीएसटी) ने 8 अक्टूबर को केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर अधिनियम की धारा 67 के अंतर्गत पुरानी छावनी स्थित सुदर्शन, आरबीएस, प्रकाश कोल्ड एवं विक्की फैक्ट्री स्थित सरोज कोल्ड पर छापामार कार्रवाई की थी। यहां से पिपरमेंट, इलाइची, चना दाल सहित ड्रॉयफ्रूट का बड़ा स्टॉक मिला था, पर इस माल के वैधानिक कागजात नहीं मिलने के कारण सीजीएसटी विभाग ने इस माल को सीज कर दिया था। इन सभी कोल्ड स्टोरेज में करीब 10 हजार कारोबारियों का अरबों रुपए का माल भरा हुआ था।
सीजीएसटी विभाग खामोश
दाल बाजार के व्यापारियों के मुताबिक माल छुड़ाने के लिए टैक्स और पेनल्टी के साथ कोल्ड वालों को अलग से रुपए देना पड़ रहे हैं। जिसका कोई भी बिल वाउचर और टैक्स रसीद, टैक्स बीजक भी नहीं दिया जा रहा है। सीजीएसटी विभाग को भी ये बात पता है पर वो खामोश है।
आरटीआइ से जानकारी मांगी है
चारों कोल्ड की सीजीएसटी विभाग से आरटीआइ के जरिए जानकारी मांगी है। टैक्स, पेनल्टी के साथ 6 फीसदी कोल्ड वाले अलग से रुपए ले रहे हैं। इसकी कोई रसीद भी नहीं दी जा रही है। किस माल की जब्ती है थी, हमें यह भी नहीं बताया जा रहा है। विभाग और कोल्ड वाले मिलकर दोनों ही व्यापारियों को गुमराह कर रहे हैं। सीजीएसटी विभाग जाने पर कहा जाता है कि रिकॉर्ड नहीं है और कोल्ड जाने पर कहा जाता है कि एनओसी लेकर आओ। व्यापारी मर जाए क्या करे।
– गोकुल बंसल, अध्यक्ष, दाल बाजार व्यापार समिति
कोल्ड वाले कोई पैसा नहीं ले रहे हैं
मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस पूरे मामले के लिए पॉलिसी बनवा दी थी। उसके बाद कारोबारी टैक्स और पेनल्टी जमा करके अपना माल ले सकते हैं। व्यापारी खुद ये चाहते हैं कि कोल्ड वाले उनके माल को छुड़वा दें। वैसे कोल्ड वाले अतिरिक्त कोई पैसा नहीं ले रहे हैं। व्यापारी माल लेकर भी आ रहे हैं। फिर भी यदि व्यापारियों को परेशानी आती है तो उसको दूर किया जाएगा। हम हमेशा उनके साथ हैं।
– विजय गोयल, अध्यक्ष, मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो