script

बड़ी राहत: अब बिजली बिल में नहीं जुड़कर आएगा आपका बकाया बिल

locationग्वालियरPublished: Jan 11, 2022 12:44:29 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

शनिवार से जो बिल जारी किए गए उनमें उस राशि को नहीं जोड़ा जा रहा है….

electricity.png

electricity bill

ग्वालियर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बाद अब बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं को एक और राहत दे दी है। उपभोक्ता को समाधान योजना का लाभ लेने के लिए 15 दिसंबर 21 की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 जनवरी 22 कर दिया गया था, इसके बाद अब बिजली बिलों में जो बकाया राशि जोड़कर दी जा रही थी उसे भी फिलहाल स्थगित कर दिया है। गत शनिवार से जो बिल जारी किए गए उनमें उस राशि को नहीं जोड़ा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि एक किलोवॉट तक के संयोजित भार वाले घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के देयकों की 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि एवं अधिभार की आस्थगित राशि के भुगतान में उपभोक्ताओं को राहत देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा समाधान योजना लागू की गई है।

अब तक 11,331 उपभोक्ता ने कराया पंजीयन

ग्वालियर शहर वृत्त से अब तक 11.331 उपभोक्ताओं ने समाधान योजना में अपना पंजीयन करा लिया है, जबकि 15 दिसंबर 21 तक ग्वालियर जिले से सिर्फ 241 उपभोक्ताओं ने ही पंजीयन कराया था। पंजीयन की संख्या बढ़ने के पीछे का कारण जैसे ही उपभोक्ताओं के बिल में बकाया राशि जुड़कर आई तब उन्होंने राहत के लिए पंजीयन कराना शुरू किए ग्वालियर शहर वृत्त में समाधान योजना के तहत 61768 उपभोक्ताओं को लाभ मिलना है। जबकि प्रदेश के मध्यक्षेत्र के 23,55,186 बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलना है।

जारी किए थे बिल…..

बिजली कंपनी जो बकायादार है उनको घर-घर पर अस्थाई बिल पहुंचा रहे हैं, जिसमें दो विकल्प देकर राशि दी गई है और किस विकल्प में कितना कम होना है यह भी दर्शाया गया है। यह बिल एक सादा कागज में जारी किए गए हैं। इसके अलावा यह बिल किश्तों में भी जमा करने का विकल्प भी दिया गया है।

238.56 लाख रुपए का मिला राजस्व

समाधान योजना के जारी किए बिजली बिलों से ग्वालियर शहर वृत्त से 238.56 लाख रुपए का राजस्व हासिल हुआ है। दिसंबर 21 में बिजली कंपनी ने बकाया राशि को जोड़कर बिल जारी किए थे। इसमें कई उपभोक्ताओं ने बिलों को भर दिया था, लेकिन अब फिर से नया आदेश आ गया है अब जो बिल जारी हो रहे है उनमें बकाया राशि को स्थगित कर दिया है।

एक किलोवॉट के उपभोक्ताओं को मिलना थी राहत

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण निम्न आय घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत बिलों के भुगतान में आ रही कठिनाइयों के मद्देनजर एक किलोवॉट तक के संयोजित भार वाले घरेलू उपभोक्ताओं के बिलों की 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि एवं अधिभार की वसूली को अस्थगित किया गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x86w90s

ट्रेंडिंग वीडियो