scriptअब घर बैठे ही मोबाइल से ही आधार अपडेशन करने आ रहा डाकिया | Now the postman is coming from home to do Aadhaar updation from mobile | Patrika News

अब घर बैठे ही मोबाइल से ही आधार अपडेशन करने आ रहा डाकिया

locationग्वालियरPublished: Aug 02, 2021 08:13:58 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– 23 जुलाई से शुरू की थी डाक विभाग ने योजना, ग्वालियर और ग्रामीण क्षेत्र में कर रहे 17 डाकिए आधार अपडेशन का काम

ग्वालियर. अभी तक डाकघरों में जाकर आधार कार्ड अपडेट करने का कार्य करवाना पड़ता था, लेकिन अब डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) की ओर से घर बैठे यह सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। भारतीय विशिष्ट पहवान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) के रजिस्ट्रार के रूप में आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की सेवा 23 जुलाई से शुरू की गई थी। इसके तहत डाक विभाग के पोस्टमेन और ग्रामीण डाक सेवक से घर पर ही आधार कार्ड धारक को उनका मोबाइल नंबर अपडेट की सुविधा मिल रही है। डाक विभाग इस सुविधा के लिए 50 रुपए का शुल्क ले रहा है।
422 लोगों ने कराया आधार अपडेट
डाक विभाग ने घर बैठे आधार अपडेशेन के कार्य के लिए 200 डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को ट्रेनिंग दी थी। यूआइडीएआइ ने इनमें से 70 लोगों की आइडी बनाकर भेज दी है और 17 डाकिए घर-घर जाकर आधार अपडेशन का कार्य पूरा कर रहे हैं। 23 से 31 जुलाई के बीच 422 लोगों के आधार अपडेशन का कार्य किया जा चुका है।
अच्छा रिस्पांस मिल रहा है
शहर और ग्रामीण क्षेत्र में 23 जुलाई से घर जाकर आधार अपडेशन की प्रक्रिया की शुरूआत की गई थी। अभी तक 422 लोगों ने आधार अपडेट कराए हैं। घर पर मिलने वाली सुविधा को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। डाकिए घर पर स्मार्ट मोबाइल के जरिए आधार अपडेशन का कार्य कर रहे हैं।
– एसके ठाकरे, प्रवर अधीक्षक, डाक विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो