दुनिया के बेस्ट प्रोफेशन में से एक है नर्सिंग

नर्सिंग प्रोफेशन दुनिया के सबसे श्रेष्ठ प्रोफेशन में से एक है। महात्मा गांधी ने भी 30 साल की उम्र में मानवता की सेवा के लिए नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त किया था। नर्सिंग मानव सेवा का विषय है एवं इसमें रिचर्स की संभावनाएं सदैव बनी रहेंगी।

ग्वालियर. नर्सिंग प्रोफेशन दुनिया के सबसे श्रेष्ठ प्रोफेशन में से एक है। महात्मा गांधी ने भी 30 साल की उम्र में मानवता की सेवा के लिए नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त किया था। नर्सिंग मानव सेवा का विषय है एवं इसमें रिचर्स की संभावनाएं सदैव बनी रहेंगी। यह बात मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एडीजी राजा बाबू ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। वीआइएसएम ग्रुप ऑफ स्टडीज के अंतर्गत संचालित जय इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड रिसर्च में रिसर्च मैथडोलॉजी एंड करंट रिसर्च ट्रेड इन नर्सिंग विषय पर नेशनल कान्फ्रेंस का शुभांरभ हुआ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डीआरडीओ के डायरेक्टर डॉ. डीके दुबे ने की। गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में जीआरएमसी की डीन डॉ. सरोज कोठारी, डीआरडीओ के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ. एके गुप्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में कॉन्फ्रेंस की सोविनियर एवं वर्ष 2020 के वार्षिक कैलेंडर का लोकार्पण हुआ। डॉ. दुबे ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में मिल रहे ज्ञान को बुद्धिमत्ता में रूपांतरित करना चाहिए, ताकि उससे समाज लाभान्वित हो सके। डॉ. कोठारी ने बताया कि नर्सिंग एक पवित्र प्रोफेशन है एवं इसे मानव सेवा मानकर सम्पादित करना चाहिए। संस्थान के चेयरमैन डॉ. सुनील राठौर ने महाविद्यालय की स्थापना से लेकर अभी तक की शैक्षणिक यात्रा पर प्रकाश डाला।

आज भी रिसर्च पेपर होंगे प्रस्तुत

नेशनल कान्फ्रेंस में नई दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, मप्र एवं उप्र के व्याख्याता भाग ले रहें हैं, जो रविवार को भी अपने शोधों से सम्बन्धित पत्र प्रस्तुत करेंगे। इसके अतिरिक्त देश के विभिन्न राज्यों से 400 से अधिक स्टूडेंट्स भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर संस्थान की चेयरपर्सन सरोज राठौर, ग्रुप निदेशक डॉ. प्रज्ञा सिंह, नर्सिंग डायरेक्टर जयश्री अजित आदि उपस्थित रहे।

Harish kushwah Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned