scriptन सफाई कराई, न मुहाने खोले, बिना प्लानिंग नदी पर अतिक्रमण हटाने में जुट गए अफसर | officers gathered to remove encroachment on the planning river, withou | Patrika News

न सफाई कराई, न मुहाने खोले, बिना प्लानिंग नदी पर अतिक्रमण हटाने में जुट गए अफसर

locationग्वालियरPublished: Jun 17, 2019 07:48:44 pm

Submitted by:

Rahul rai

बारिश से पूर्व नदी की सफाई भी नहीं कराई गई है, जिसके कारण बरसात में क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात निर्मित होंगे। नदी के मुहानों तक को नहीं खोला गया है और अधिकारी यहां सडक़ बनाने की बात कर रहे हैं।

morar river

न सफाई कराई, न मुहाने खोले, बिना प्लानिंग नदी पर अतिक्रमण हटाने में जुट गए अफसर

ग्वालियर। मुरार नदी के सौंदर्यीकरण के लिए नगर निगम और प्रशासन के अधिकारी बिना किसी प्लानिंग के कार्रवाई में जुटे हैं। बारिश से पूर्व नदी की सफाई भी नहीं कराई गई है, जिसके कारण बरसात में क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात निर्मित होंगे। नदी के मुहानों तक को नहीं खोला गया है और अधिकारी यहां सडक़ बनाने की बात कर रहे हैं। रविवार को नगर निगम ने काल्पी ब्रिज स्थित होटल के पास से मलबा हटाने की कार्रवाई की।
मुरार नदी के सौंदर्यीकरण के लिए विधायक मुन्नालाल गोयल ने नगर निगम और प्रशासनिक अधिकारियों से काल्पी ब्रिज से लेकर हुरावली तक रिंग रोड बनाने की बात कही थी। इस पर अधिकारियों ने बिना किसी प्लानिंग के ही काम शुरू कर दिया। जबकि बारिश से पहले नदी की सफाई की जानी चाहिए थी। सफाई नहीं किए जाने से हर साल की तरह इस बार भी बारिश के समय आसपास के क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात निर्मित होंगे।
पूरी नदी में जगह-जगह मलबा भरा है और कचरे के ढेर लगे हुए हैं। इन्हें साफ करने के बजाए अधिकारी यहां सडक़ बनाने पर आमादा हैं, जबकि सडक़ के लिए भी कोई प्लानिंग नहीं है। पूरी कार्रवाई हवा में चल रही है।
नदी के बहाव में हैं अड़चनें
मुरार नदी के बहाव क्षेत्र में कई अड़चनें हैं। लोगों ने अपनी मर्जी से इसके मुहानों को बंद कर दिया है। काल्पी ब्रिज के दोनों ओर इसके मुहाने मिट्टी और मलबे से बंद कर दिए गए हैं। लेकिन नगर निगम और प्रशासन ने मुहाने खोलने के लिए कार्रवाई नहीं की है। नदी का बहाव क्षेत्र कई जगह महज 10 फीट ही रह गया है और बाकी जगह नदी मिट्टी और कचरे से पटी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो