अधिकारियों को मास्क और सेनेटाइजर सही रेट पर मिले, आम जन को मिल रहे दोगुने दाम में

-डिप्टी कलेक्टर दीपशिखा भगत की मॉनीटरिंग में चार जगह गई थी अधिकारियों की टीम

By: Dharmendra Trivedi

Published: 16 Mar 2020, 11:58 PM IST


ग्वालियर। शहर में सेनिटाइजर और मास्क की बिक्री एमआरपी से अधिक रेट पर करने वाले मेडीकल स्टोर और एजेंसियों की पड़ताल करने गई टीम को कहीं भी स्टॉक कम नहीं मिला। आम जन के लिए दुर्लभ हो रहे मास्क और सेनिटाइजर भी एमआरपी से कम रेट पर मिले हैं। सरकारी टीम के निरीक्षण के बाद पत्रिका टीम ने हुजरात पुल, कंपू, अस्पताल रोड और मुरार में उन्हीं दुकानों पर जाकर सेनिटाइजर खरीदने की कोशिश की, जिन पर सरकारी अधिकारी पहुंचे थे।

इस दौरान अधिकतर मेडीकल स्टोर संचालकों ने या तो मना कर दिया या फिर थोक की दुकान होने पर भी एमआरपी के हिसाब से लोकल कंपनी का सेनिटाइजर बेचा। साधारण कपड़े और पेपर मास्क के दाम भी दोगुने तक बताए गए हैं। इससे अधिकारियों की पूरी कवायद पर सवाल खड़े हो रहे हैं। शहर की स्थिति की मॉनीटरिंग कर रहे जिला पंचायत सीईओ का कहना है कि दुकानों का रैंडम निरीक्षण करके कार्रवाई की जाएगी।

यह मिली स्थिति


कंपू

-जवाहर कॉलोनी क्षेत्र में संचालित मेडीकल दुकानों पर दोपहर के समय गई सरकारी टीम को मास्क और सेनिटाइजर मिले थे। शाम को इन दुकानों पर पत्रिका टीम के सदस्य ने तलाश की तो मास्क पेपर मास्क 12 से 15 रुपए में और कपड़े का मास्क 25 रुपए से कम में देने को दुकानदार तैयार नहीं हुए। यहां एक दुकान संचालक ने उपलब्धता बताई और एमआरपी से कम रेट पर सेनिटाइजर बिक्री की बात कही।


अस्पताल रोड

-यहां की दवा दुकानों पर सरकारी टीम को मास्क और सेनिटाइजर का पर्याप्त स्टॉक मिलने की बात कही गई है। जबकि शाम को जब पत्रिका टीम के सदस्य ने तलाश की तो सिर्फ दो दुकानदारों ने एमआरपी रेट पर लोकल सेनिटाइजर देने की बात कही। ऑपरेशन आदि मेंं इस्तेमाल होने वाला हरा मास्क सामान्य दिनों में अधिकतम 10 रुपए का मिलता है, लेकिन इस समय यह 20 रुपए से कम में नहीं दिया जा रहा है।


हुजरात पुल

-थोक दवा मार्केट में सरकारी टीम के सदस्यों ने पांच दुकानों पर जाकर सेनिटाइजर और मास्क तलाशकर पर्याप्त स्टॉक होने की रिपोर्ट दी थी। इसी जगह पर पत्रिका टीम के सदस्य ने जाकर तलाश की तो एन-95 मास्क 450 रुपए में, काले कपड़े का सामान्य मास्क 25 रुपए में, यूज एंड थ्रो पेपर मास्क 12 से 15 रुपए में और लोकल सेनिटाइजर 50 एमएल का 90 रुपए में और 100 एमएल का 130 रुपए में मिला।


मुरार

-सरकारी टीम को थाटीपुर और मुरार क्षेत्र की दुकानों पर कोई कमी नहीं मिली। यहां जब पत्रिका टीम के सदस्य ने पड़ताल की तो तीन दुकानों पर सेनिटाइजर न होने की बात कही गई। एक दुकान संचालक ने बताया कि प्रशासन ने एमआरपी से कम में विक्रय करने के निर्देश दिए हैं इसलिए 15 प्रतिशत मुनाफे के साथ 199 रुपए का सेनिटाइजर 170 रुपए में बेच रहे हैं।

Dharmendra Trivedi Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned