script

ट्रैफिक में सुधार के लिए सडक़ पर उतरे अफसर, 45 मिनट चला ज्वॉइंट ऑपरेशन, जानिए क्या निर्णय लिए गए

locationग्वालियरPublished: Jan 05, 2019 01:01:07 am

Submitted by:

Rahul rai

तय हुआ कि जहां जरूरत है वहां डिवाइडर को तोडक़र उनकी लंबाई कम की जाएगी। पुलिस ने सडक़ के बीच में लोहे के बेरीकेड्स रखे हैं, उनसे शहर की छवि बिगड़ रही है, इसलिए इन्हें हटाया जाएगा

improve traffic

ट्रैफिक में सुधार के लिए सडक़ पर उतरे अफसर, 45 मिनट चला ज्वॉइंट ऑपरेशन, जानिए क्या निर्णय लिए गए

ग्वालियर। ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए दो दिन से चल रही फील्ड एक्सरसाइज में शुक्रवार को और तेजी आई। पुलिस के साथ नगर निगम, स्मार्ट सिटी और परिवहन विभाग के अधिकारी सकरी सडक़ों को चौड़ा करने का तरीका ढूंढने के लिए फील्ड में उतरे। करीब 45 मिनट में लक्ष्मीबाई समाधि स्थल से शिंदे की छावनी चौराहे तक हर उस जगह को परखा जहां ट्रैफिक अटकता है।
तय हुआ कि जहां जरूरत है वहां डिवाइडर को तोडक़र उनकी लंबाई कम की जाएगी। पुलिस ने सडक़ के बीच में लोहे के बेरीकेड्स रखे हैं, उनसे शहर की छवि बिगड़ रही है, इसलिए इन्हें हटाया जाएगा। उनकी जगह नगर निगम सीमेंट के ब्लॉक रखेगी और चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल लगेंगे। सडक़ को चौड़ा करने के लिए हाथ ठेलों को हटाया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि उनके लिए हॉकर जोन बने हैं, पहले एनाउंस करो कि ठेले अपने ठिकाने पर पहुंचे, नहीं मानें तो उन्हें उठा लो।
शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की टीम लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के सामने पहुंची। यहां तय हुआ कि फूलबाग चौराहे से पड़ाव ओवरब्रिज तक अक्सर जाम रहता है, इसकी बड़ी वजह वीरांगना समाधि स्थल के सामने बने डिवाइडर की लंबाई ज्यादा होना है। फूलबाग से आकर विक्टोरिया मार्केट की तरफ जाने वाले लोग समाधि स्थल के सामने से टर्न लेते हैं, डिवाइडर के बीच में गैप कम होने से वाहन मोडऩे में टाइम लगता है, इससे पीछे आने वाले वाहनों को बिना वजह रुकना पड़ता है।
पुलिस अधिकारियों की दलील थी कि डिवाइडर का गैप बढ़ाया जाए तो टर्न से जाम के झंझट से निजात मिल सकती है। नगर निगम कमिश्नर विनोद शर्मा ने कहा इसे तोड़ देते हैं, यहां बीच में रोटरी बनाकर उस पर ब्लिंकर लगा देते हैं, इससे सुंदरता भी बढ़ेगी और वाहनों को जगह भी मिल जाएगी।
जमीन में ठोंकेगे डिवाइडर, कतार में खड़े होंगे टेंपो
एएसपी यातायात पंकज पांडेय का कहना था कि समाधि स्थल के सामने सवारी वाहनों के रुकने की जगह तय की जाए, इसलिए मैदान से सटी सडक़ के किनारे लोहे के पिलर जमीन में ठोके जाएं, स्टेशन की तरफ से आने वाले टेंपो और सवारी वाहन उनके पीछे कतार में खड़े हों। इस पर निगम अधिकारियों ने हामी भरी और तय किया कि लोगों को खड़े होने के लिए रैंप भी बनाया जाएगा।
चौराहे से हटाएंगे बेरीकेड्स, सिग्नल लगाएंगे
शिंदे की छावनी चौराहे पर पुलिस ने लोहे के बेरीकेड्स और स्टॉपर रखे हैं, जो शहर की सुदंरता तो बिगाड रहे हैं, जाम की जड़ भी बन रहे हैं, इसलिए इन्हें हटाया जाएगा, यहां ट्रैफिक सिग्नल लगेगा। इस पर पुलिस अधिकारियों का कहना था कि वह नगर निगम को बताएंगे कि सिग्नल कहां और कैसे लगाना है। ट्रैफिक पुलिस का कहना था कि शिंदे की छावनी से रामदास घाटी रूट पर दोनों तरफ के ट्रैफिक को सलीके से चलाने के लिए उन्हें 150 स्टॉपर और डिवाइडर रखने पड़े हैं, निगम अधिकारियों ने कहा पुलिस इन्हें उठा ले, सडक़ के बीच में सीमेंट के ब्लॉक रख देते हैं।
ट्रैफिक में सुधार के लिए यह निर्णय लिए गए
-शिंदे की छावनी पुलिस चौकी को तोडक़र छोटा किया जाएगा।
-नौगजा रोड और भारत टॉकीज के रास्ते को वन वे किया जाएगा। नगर निगम रास्ते से अतिक्रमण हटाएगी।
-गणेश मंदिर से नौगजा रोड जाने वाले रास्ते पर लोहे के स्थायी बेरीकेड्स सडक़ के बीच में लगाए जाएंगे, जिससे चार पहिया वाहन इस रास्ते नहीं निकल सकें।
– शिंदे की छावनी से हाथ ठेले हॉकर जोन में पहुंचाए जाएंगे। एनाउंस कर ठेला कारोबारियों को हिदायत दी जाएगी, हॉकर जॉन में नहीं जाने पर निगम का मदाखलत अमला उठा लेगा।
यह अफसर उतरे सडक़ पर
नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, एसपी नवनीत भसीन, स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एमपी सिंह, एएसपी ट्रैफिक पंकज पाण्डेय, एएसपी सत्येन्द्र तोमर और डीएसपी ट्रैफिक विक्रम सिंह कनपुरिया ने ट्रैफिक को सुचारू चलाने के लिए मंथन किया।
आज बैठक में तय होगी रणनीति
शुक्रवार को प्रशासन और पुलिस ने ज्वॉइंट ऑपरेशन में जिन रास्तों को परखा है, उनमें यातायात को सुचारू संचालित करने के लिए क्या और किया जा सकता है, इसे लेकर शनिवार को बैठक करेंगे। उसके आधार पर रणनीति तय होगी। इसके अलावा नया रेलवे आरओबी भी तैयार है। राजा मानसिंह तोमर चौराहे से निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज, सिंधिया स्कूल तिराहा तक यातायात ट्रैफिक सिग्नल से संचालित होगा।
नवनीत भसीन, एसपी ग्वालियर

ट्रेंडिंग वीडियो