script

अब व्यापारी घर बैठे बना सकेंगे इ-अनुज्ञा, यहां जानें क्या होती है अनुज्ञा

locationग्वालियरPublished: Jul 03, 2019 06:31:36 pm

Submitted by:

monu sahu

कृषि मंडियों में एक जुलाई से लागू अनुज्ञा की ऑनलाइन व्यवस्था

mandi

अब व्यापारी घर बैठे बना सकेंगे इ-अनुज्ञा, यहां जानें क्या होती है अनुज्ञा

ग्वालियर। अब मंडी व्यापारी घर बैठे इ-अनुज्ञा बना सकेंगे। मंडी प्रशासन ने गत जुलाई से मंडियों में ऑनलाइन अनुज्ञा की व्यवस्था लागू कर दी है। जिसके तहत चंबल की मंडी में भी ये प्रक्रिया शुरू हो गई, साथ ही मंगलवार और बुधवार को कुछ व्यापारियों ने इ-अनुज्ञा की प्रक्रिया का उपयोग भी किया। बताया गया हैै कि इस नई व्यवस्था से व्यापारियों को फायदा होगा और अनुज्ञा के लिए मंडी ऑफिस नहीं जाना होगा।
इसे भी पढ़ें : इस मशरूम को खाने से शरीर हो जाएगा ‘फौलादी’, कीमत है तीन से चार लाख रुपये प्रति किलो

अभी तक कृषि मंडी में ऑफलाइन अनुज्ञा जारी होती थी। व्यापारी वाहन में माल लोड करने के बाद जब इसे बाहर भेजते हैं तो मंडी अनुज्ञा जारी करती है। लेकिन अब एक जुलाई से प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। व्यापारी खुद इ-अनुज्ञा तैयार करेंगे। व्यापारियों को मंडी बोर्ड की वेबसाइट ई मंडी पर जाना होगा। यहां अनुज्ञा ऑप्शन पर जाने के बाद फार्म आएगा।
इसे भी पढ़ें : VIDEO : कलेक्टर के सामने हिंदी की पुस्तक नहीं पढ़ पाए सातवीं कक्षा के स्टूडेंट

इसमें व्यापारियों को भरना होगा माल कहां भेजना, कितना भेजना है, गाड़ी नंबर डालने के बाद अनुज्ञा तैयार होगी। कोई भी व्यापारी इसे तैयार कर सकेगा। इसके बाद इस पर्ची के आधार पर माल बाहर भेजा जा सकेगा। इसके लिए श्योपुर मंडी में इ-अनुज्ञा प्रभारी अनिल दोहरे को बनाया गया है।
इसे भी पढ़ें : वाट्सअप पर लिखा BYE-BYE जा रहा हूं दोस्तों, फिर लगा ली फांसी

साथ ही मंडी में बीती शाम मंडी सचिव एसपीएस सिकरवार ने इस नई व्यवस्था की प्रथम इ-अनुज्ञा आइवी ऑइल इंडस्ट्रीज को अनुज्ञा जारी कर शुभारंभ किया। सिकरवार ने बताया कि इस व्यवस्था से व्यापारियों को काफी लाभ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो