scriptसिर्फ एक भवन स्वामी ने जमा की तुड़ाई की राशि | only one building owner deposited the amount | Patrika News

सिर्फ एक भवन स्वामी ने जमा की तुड़ाई की राशि

locationग्वालियरPublished: Jan 12, 2020 08:59:57 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

शहर में विभिन्न क्षेत्रों में हटाए गए अतिक्रमण में जो संसाधन उपयोग किए गए उसको लेकर निगम ने भवन स्वामियों को नोटिस जारी कर राशि जमा करने के निर्देश दिए थे। लेकिन अभी तक सिर्फ १ भवन स्वामी ने ही यह राशि जमा की है। ऐसे में निगम अब फिर से इन लोगों को रिमाइंडर जारी कर जुर्माना की राशि अदा करने के निर्देश देने की तैयारी में हैं।

सिर्फ एक भवन स्वामी ने जमा की तुड़ाई की राशि

सिर्फ एक भवन स्वामी ने जमा की तुड़ाई की राशि

नगर निगम ने एंटी माफिया अभियान के तहत और जो अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की है उसमें निगम को काफी संसाधन का उपयोग करना पड़ रहा है। ऐसे में निगम पर काफी आर्थिक भार पड़ रहा है। निगम ने इसके लिए अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी कर तुड़ाई का खर्च अदा करने के निर्देश दिए थे। लेकिन इसमें से सिर्फ प्रभा इंटरनेशनल द्वारा ही दो लाख रुपए की राशि जमा कराई है, जबकि बाकी लोगों ने अभी राशि जमा नहीं कराई है। इसको लेकर निगम इन सभी को सोमवार को फिर से रिमाइंडर नोटिस जारी करेगा और इसके बाद भी अगर राशि जमा नहीं कराई गई तो इन पर कार्रवाई की जाएगी।

इन्हें जारी किए थे नोटिस
नगर निगम ने कई लोगों को नोटिस थमाकर तुड़ाई पर हुआ खर्च की राशि देने के निर्देश दिए हैं। रश्मि परिहार पति बृजमोहन परिहार, काबिज डॉ. एएस भल्ला को ४ लाख, प्रभा इंटरनेशनल होटल पर अवैध निर्माण हटाने के लिए २ लाख, कलावीथिका पड़ाव पर विनोद सेठ के भवन को तोडऩे के लिए २ लाख, सोफिया कॉलेज पर कार्रवाई के लिए मनजीत भल्ला को ३ लाख, महाराजपुरा में अवैध कॉलोनी विकसित करने के लिए २ लाख, नारायणम होटल पर कार्रवाई के लिए कैलाशनारायण थापक को १ लाख, काल्पी ब्रिज के पास शांति इन्कलेव पर कार्रवाई के लिए गोवर्धन सिंह राठौर को १ लाख रुपए जमा करने के आदेश दिए हैं। यह राशि तीन दिन के अंदर जमा करना है। फिलहाल किसी ने भी राशि जमा नहीं की है। निगम अधिकारियों के अनुसार अगर जुर्माना की राशि जमा नहीं की तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अतिक्रमणकारी से वसूलते हैं खर्च
नगर निगम या प्रशासन द्वारा अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए जो आखिरी ६ घंटे का नोटिस दिया जाता है, उसमें साफ लिखा होता है कि अगर खुद अवैध निर्माण नहीं हटाया तो निगम हटाएगा और इस पर जो खर्च आएगा उसका भुगतान भी संबंधित को ही करना होगा। निगम द्वारा अतिक्रमणकारियों से ही तुड़ाई पर होने वाले खर्च को वसूल किया जाता है।

जिन लोगों को नोटिस जारी किए थे उसमें से एक ने ही राशि जमा कराई है। इन सभी को सोमवार को रिमाइंडर नोटिस जारी किए जाएंगे और उसके बाद भी अगर राशि जमा नहीं कराई तो कार्रवाई की जाएगी।
प्रदीप वर्मा, सिटी प्लानर नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो