scriptबदलावों से अपडेट रहेंगे तभी कर पाएंगे जॉब में रन | Only you will be able to run the job if you keep updated with changes | Patrika News

बदलावों से अपडेट रहेंगे तभी कर पाएंगे जॉब में रन

locationग्वालियरPublished: Dec 10, 2019 11:50:28 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

जेयू के सीआइएफ में आयोजित सेमिनार में बोले एक्सपर्ट

बदलावों से अपडेट रहेंगे तभी कर पाएंगे जॉब में रन

बदलावों से अपडेट रहेंगे तभी कर पाएंगे जॉब में रन

बदलते परिवेश में तकनीक में भी तेजी से बदलाव हो रहा है। ऐसे में कॉर्पोरेट सेक्टर में कोई भी जॉब परमानेंट नहीं है और न ही एंप्लॉयर और एंप्लॉई के बीच। किसी जॉब में यदि परमानेंट जैसा कोई कांट्रेक्ट होता है, तो ऐसे में आपको अधिक स्किल्ड बनना पड़ेगा। यानि कि यदि आपको विषय संबंधी पूरी जानकारी रखने की जरूरत है, साथ उससे संबंधित सभी तकनीकी बदलावों से भी अपडेट रहना होगा, तभी आप कॉर्पोरेट सेक्टर के जॉब में रन कर पाएंगे। यह बात गोदरेज के जीएम अविनाश मिश्रा ने सेमिनार के दौरान कही। वह जीवाजी यूनिवर्सिटी के सीआइएफ में आंत्रप्रेन्योरशिप विषय पर आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

तकनीकी सेशन में बोले एक्सपर्ट
यह कैंप भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के स्पांसरशिप से हुआ। इस दौरान तकनीकी सेशन भी हुए, जिसमें अलग-अलग विशेषज्ञों ने स्टूडेंट्स को विषय की तकनीकी जानकारी दी। इस अवसर पर जेयू के डीसीडीसी प्रो. डीडी अग्रवाल, फूड टेक्नोलॉजी विभाग के हेड डॉ. जीबीकेएस प्रसाद, सांइटिफि क ऑफि सर डॉ. साधना श्रीवास्तव और आंत्रप्रेन्योर सेल से वीआरएस गुर्जर सहित कई स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

रन करने के लिए इन पर करें फ ोकस
बेहतर परफ ॉर्मेंस- कॉर्पोरेट सेक्टर में रन करने के लिए तकनीक से अपडेट रहना पड़ेगा, साथ ही उस तकनीक का सही रूप से इस्तेमाल भी करें, तभी आप बेहतर परफ ॉर्मेंस दे सकेंगे।
पॉसिबिलिटी थिंकिंग- इसका मतलब है कि हमेशा प्रॉब्लम न रखें। प्रॉब्लम के साथ उसका सॉल्यूशन भी आपके पास होना चाहिए।
एक्जीक्यूशन- जो भी काम आपको दिया गया है, आप पर निर्भर करता है कि आप उसे किस तरह से क्रियान्वित करते हैं।
अवेयरनेस- नए नियम, बदलावों आदि के प्रति आपको अवेयर रहने की जरूरत है। जैसे आजकल इंटीग्रेटेड फ ॉर्मिंग का चलन चल रहा है, लेकिन कई लोग उससे अनजान हैं। इसके लिए ट्रेनिंग दी जानी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो