मेंटेनेंस के अभाव में ओपन जिम के टूट रहे उपकरण

नगर निगम प्रशासन पार्कों में ओपन जिम की सुविधा नियमित संचालित किए जाने के संबंध में ध्यान नहीं दे रहा है।

ग्वालियर. शहर के पार्कों में सुबह और शाम के समय सैर सपाटा करने के लिए आने वाले लोगों को सेहत बनाने का मौका मिले इसके लिए नगर निगम की ओर से पार्क उद्यान विभाग ने शहर के 15 पार्कों में ओपन जिम खुलवाकर 69 उपकरण लगवाए गए थे, लेकिन अधिकांश पार्कों में सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने के कारण पार्कों में बनी ओपन जिम का सामान टूट चुका है, साथ ही कई पार्कों से तो ओपन जिम का सामान गायब भी हो चुका है। जिसके चलते पार्कों में आने वाले लोगों को ओपन जिम की सुविधा लेने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। इसके बावजूद भी नगर निगम प्रशासन पार्कों में ओपन जिम की सुविधा नियमित संचालित किए जाने के संबंध में ध्यान नहीं दे रहा है। जिसके चलते ही पार्कों से ओपन जिम की सुविधा धीरे-धीरे गायब होते हुए दिख रही है।

शहर के विकास को लेकर नगर निगम प्रशासन की ओर से नए-नए प्रोजेक्ट तैयार किए जाते हैं, जिन्हें पूरा करने के एवज मेें लाखों रुपए की राशि भी खर्च की जाती है। लेकिन इन प्रोजेक्टों की नियमित देखभाल नहीं किए जाने के कारण ही यह प्रोजेक्ट अनदेखी का शिकार होकर खत्म होते चले जाते हैं। जिससे लोगों को इन प्रोजेक्ट की सुविधा भी नहीं मिल पाती है और राशि भी व्यर्थ चली जाती है। इसी क्रम में नगर निगम की ओर से उद्यान विभाग ने 15 पार्कों का चयन कर 25 लाख की लागत से पार्कों में सेहत बनाने में उपयोग होने वाले 69 उपकरण लगाए जाने की योजना तैयार की गई, ऐसे में शुरुआती तौर पर तो पार्कों में सुबह और शाम के समय घूमने के लिए आने वाले लोगों को ओपन जिम की सुविधा मिलने लगी।

नियमित देखभाल की नहीं लेता कोई जिम्मेदारी

इन ओपन जिम में इस तरह के उपकरण लगवाए गए थे, जिनका उपयोग करने के दौरान लोगों को ट्रेनर की आवश्यकता भी नहीं थी। ओपन जिम खोले जाने के बाद से ही नगर निगम प्रशासन द्वारा इनकी नियमित देखभाल करने से अपना पल्ला झाड़ लिया गया। ऐसे में कई पार्कों में ओपन जिम का सामान टूट चुका है, साथ ही कई पार्कों में सुरक्षा के अभाव में असामाजिक तत्व ओपन जिम का सामान भी चोरी कर ले गए हैं। जिसके चलते अब पार्कों में ओपन जिम की सुविधा कम होती जा रही है। ऐसे में इनके मेंटेनेंस को लेकर उद्यान विभाग को अतिरिक्त राशि खर्च करनी पड़ेगी, या फिर पार्कों से ओपन जिम की सुविधा पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।
करा रहे हैं मेंटेनेंस
- यह बात सही है कि कई पार्कों में ओपन जिम का सामान टूट चुका है। ऐसे पार्कों के संबंध में सूचना मिलने पर डिपार्टमेंटल द्वारा मेंटेनेंस कार्य कराया जा रहा है। शीघ्र ही सभी पार्कों में ओपन जिम का नियमित संचालन कराया जाएगा, जिससे पार्क में आने वाले लोगों को सेहत बनाने की सुविधा मिल सकेगी।
मुकेश बंसल, पार्क अधीक्षक

Show More
राजेश श्रीवास्तव
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned