scriptखुले ट्रांसफार्मर, हाईटेंशन के गिरने की टेंशन | Open Transformer, tension of the fall of the hightension | Patrika News

खुले ट्रांसफार्मर, हाईटेंशन के गिरने की टेंशन

locationग्वालियरPublished: Mar 22, 2019 07:58:45 pm

शहर में ट्रांसफार्मर खुले पड़े हैं जिसके कारण एक ओर जहां लोगों को परेशानी होती है वहीं कई बार हादसे भी हो चुके हैं। बिजली कंपनी द्वारा लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

Transformer

खुले ट्रांसफार्मर, हाईटेंशन के गिरने की टेंशन

ग्वालियर.शहर में ट्रांसफार्मर खुले पड़े हैं जिसके कारण एक ओर जहां लोगों को परेशानी होती है वहीं कई बार हादसे भी हो चुके हैं। बिजली कंपनी द्वारा लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जबकि नियम के तहत ट्रांसफार्मर को कवर्ड करना जरूरी है इसके बावजूद कंपनी द्वारा खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। कुछ यही हाल है विनय नगर सेक्टर 3 का। यहां घर के सामने ही ट्रांसफार्मर लगा दिया है और पास में ही मंदिर स्थित है। जिसमें रोजाना बच्चे खेलते हैं अगर कोई बच्चा ट्रांसफार्मर के पास चला गया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। बिजली कंपनी की अनदेखी आमजन के लिए मुसीबत बन रही है। इसको लेकर कई बार लोगों ने बिजली कंपनी के अधिकारियों से शिकायत की लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया।
शब्द प्रताप रोड स्थित विनय नगर सेक्टर 3 में घर के सामने ही ट्रांसफार्मर लगा है। ऐसा नहीं कि यह ट्रांसफार्मर पहले से लगा हो दरअसल लगभग 8 साल पहले सडक़ के चौड़ीकरण के दौरान ही इसे शिफ्ट कर यहां लगाया गया है। इसे कवर्ड भी नहीं किया गया है। ट्रांसफार्मर के पास ही मंदिर है जहां खाली पड़ी जगह में रोजाना कॉलोनी के बच्चे खेलते हैं। कई बार फाल्ट के कारण तार टूटकर गिर जाता है ऐसे में बच्चे भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।
कलेक्टर ने दिए हैं निर्देश

कॉलोनी निवासी के अनुसार ट्रांसफार्मर बहुत ही खतरनाक साबित हो रहा है। अक्सर फाल्ट के समय हादसा होने से बचता है। 5 माह पहले आयोजित की गई जिला योजना समिति की बैठक में कलेक्टर ने बिजली कंपनी के अधिकारियों को शहर में स्थित खुले हुए ट्रांसफार्मर को सुरक्षित करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए ट्रांसफार्मर के आसपास फेन्सिंग या फिर दीवार बनाने के लिए कहा था। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने निर्देशों को हवा में उड़ा दिया।
8 साल बीते नहीं किया कवर्ड

ट्रांसफार्मर शिफ्ट करते समय कॉलोनी के लोगों ने सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। इस पर बिजली कंपनी के अधिकारियों ने ट्रांसफार्मर को दीवार के जरिए कवर्ड करने की बात कही थी। लेकिन 8 साल बीत जाने के बावजूद अभी तक इसे सुरक्षित नहीं किया गया है। जिसके कारण यहां कभी भी हादसा हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो