शॉर्ट फिल्म से बताया ऑपरेशन विजय और मेघदूत

कारगिल वार व भारतीय सेना के बलिदान व गौरव से परिचित कराया।

ग्वालियर. एलएनआईपीई में एयर डिफेंस रेजीमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल प्रमन दुबे और ओटीए के लेफ्टिनेंट कर्नल एसके सोनी के साथ छात्रों का लेक्चर कम इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को कारगिल वार व भारतीय सेना के बलिदान व गौरव से परिचित कराना था। कर्नल दुबे व ले.कर्नल सोनी ने छात्रों को कारगिल वार के कारणों, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन सफेद सागर, ऑपरेशन तलवार व न्यूक्लियर परीक्षण की महत्वता, एनएच-1 की महत्वता के बारे में भी बताया। छात्रों को यु़द्ध के शहीदों पर शार्ट फिल्म भी दिखाई गई। इस अवसर पर संस्थान के कुलपति प्रो. डुरेहा सहित समस्त फैकल्टी उपस्थित रहीं।


कैडेट्स ने पोस्टर पेंटिंग से दिखाया कौशल
वीआईएसएम ग्रुप ऑफ स्टडीज में एक सेमिनार का आयोजन किया। इस अवसर पवर १५ एमपी बटालियन के अली शेर खान ने मंच के माध्यम से छात्र-छात्राओं को बताया कि भारत ने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान 26 जुलाई को जीत हासिल की थी। भारत और पाकिस्तान के बीच यह युद्ध 60 दिन तक निरंतर चला था, भारत ने इस युद्ध में पाकिस्तान को धूल चटा कर विजय हासिल की थी। इस अवसर पर महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने मार्च पास्ट किया एवं महाविद्यालय के विधार्थियों द्वारा पोस्टर भी प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन डॉ. सुनील कुमार सिंह राठौर, चेयरपर्सन सरोज राठौर, निदेशक डॉ. प्रज्ञा सिंह आदि उपस्थित रहे।

Avdhesh Shrivastava
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned