शहीदों की याद में करते हैं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

शहीदों की याद में करते हैं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

ग्वालियर.देश की रक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों और महापुरुषों को याद करने के लिए वन्दे मातरम् सांस्कृतिक एवं समाजसेवी संस्था द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान समाज के गौवरशाली लोगों को भी सम्मानित किया जाता है। संस्था द्वारा गरीब बच्चों को शिक्षित करने और गरीब, असहाय लोगों का उपचार कराने के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाते हैं, जिसका खर्च संस्था के सदस्यों द्वारा ही उठाया जाता है। संस्था द्वारा १५ वर्षों से नियमित समाजसेवा का कार्य किया जा रहा है।


जिससे शहर में संस्था द्वारा अलग पहचान बनाए रखी है।
व न्दे मातरम् सांस्कृतिक एवं समाजसेवी संस्था के अध्यक्ष चंद्रप्रताप सिंह ने एक्सपोज से चर्चा के दौरान बताया कि संस्था की ओर से शहीदों के बलिदान दिवस और जयंती के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दौरान प्रतिमाओं पर दीप प्रज्वलित कर, माल्यापर्ण कर उन्हें याद किया जाता है। साथ ही नृत्य, नाटक, ललित कलाएं आदि कार्यक्रमों का आयोजन कर बच्चों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने का मौका दिया जाता है। गरीब बच्चों को योगा, स्केटिंग, घुड़सवारी की भी नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें निपुण होकर कई बच्चे अन्य जगह आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन कर पुरस्कार जीत चुके हैं। संस्था द्वारा युवाओं को फिल्म मेकिंग और कॅरियर काउंसलिंग एवं फायर सेफ्टी का भी नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर भी मिलते हैं। संस्था द्वारा समय-समय पर स्वास्थ्य शिविरों का भी आयोजन किया जाता है। जहां विशेषज्ञों द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर दवाएं भी नि:शुल्क दी जाती हैं। संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों द्वारा बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है, साथ ही उनकी समस्याओं का निराकरण किए जाने का प्रयास किया जाता है। संस्था के जिलेभर में ५०० से अधिक सदस्य कार्य कर रहे हैं।जो बिना किसी शासकीय मदद के अपने स्तर पर जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं।

Parmanand Prajapati
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned