scriptइन्हें कौन रोकेगा… डीजल महंगा हुआ तो बढ़ाया था किराया, अब सस्ता होने पर नहीं कर रहे कम | over fare charging in gwalior by local transport | Patrika News

इन्हें कौन रोकेगा… डीजल महंगा हुआ तो बढ़ाया था किराया, अब सस्ता होने पर नहीं कर रहे कम

locationग्वालियरPublished: Mar 25, 2019 11:42:51 am

Submitted by:

Gaurav Sen

इन्हें कौन रोकेगा… डीजल महंगा हुआ तो बढ़ाया था किराया, अब सस्ता होने पर नहीं कर रहे कम

over fare charging in gwalior by local transport

इन्हें कौन रोकेगा… डीजल महंगा हुआ तो बढ़ाया था किराया, अब सस्ता होने पर नहीं कर रहे कम

ग्वालियर। डीजल के दाम कम होने के बावजूद भी टैंपो में यात्रा करने वाली सवारियों से इन दिनों जमकर लूट-खसोट की जा रही है। किराए को लेकर टैंपो चालकों की हर रोज सवारियों से झिकझिक भी होती है। हालांकि डीजल के दाम गत पांच महीनों में 11.70 रुपए प्रति लीटर तक कम हो चुके हैं बावजूद उसके टैंपो चालकों ने किराया कम नहीं किया है। जबकि डीजल के दाम बढऩे पर टैंपो चालकों ने 2 से 5 रुपए तक का किराया बढ़ा दिया था। इसे लेकर परिवहन विभाग का भी मानना है कि जब डीजल के दाम बढ़े थे तो किराया बढ़ाया गया था लेकिन अब जब दाम कम कर दिए गए हैं तो किराए का पुर्ननिर्धारण किया जाना चाहिए।

ऐसे बढ़ाया था किराया

मुरार से महाराज बाड़ा तक का किराया

पहले 10 रुपए थाबाद में 15 रु. कर दिया
हजीरा, किलागेट से महाराज बाड़ा का किराया

पहले 10 रुपए थाबाद में 12 रु. कर दिया

कम दूरी में होती है ज्यादा वसूली
सवारी यदि लंबी दूरी के लिए टैंपो में बैठती है तो उससे तय रुपए ही लिए जाते हैं वहीं यदि कम दूरी के लिए कोई सवारी टैंपो में बैठती है तो चालक उससे अधिक रुपए वसूल लेते हैं। जैसे किलागेट से फूलबाग तक के पहले 5 रुपए लिए जाते थे पर अब 7 रुपए लिए जा रहे हैं। वहीं फूलबाग से महाराज बाड़ा तक बैठने वाली सवारी से 7 रुपए वसूल कर लिए जाते हैं। इस तरह से किलागेट से दो टुकड़ों में जाने वाली सवारी से 14 रुपए वसूल कर लिए जाते हैं।

ऐसे कम हुए डीजल के दाम
शहर में डीजल के दाम 4 अक्टूबर 2018 को सर्वाधिक होकर 79.48 रुपए प्रति लीटर तक जा पहुंचे थे। तब टैंपो चालकों ने आरटीओ के समक्ष दाम बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। वहीं वर्तमान में डीजल के दाम 67.78 रुपए प्रति लीटर पर जा पहुंचे हैं। ऐसे में पांच महीने में डीजल के दामों 11.70 रुपए प्रति लीटर की गिरावट आ चुकी है।

किराए का पुनर्निर्धारण करेंगे
उस समय डीजल के दाम बढ़े थे इसके चलते टैंपो चालकों ने किराया बढ़ाने की मांग की गई थी। अब जब डीजल सस्ता हो गया है तो किराए का पुनर्निर्धारण किया जाना जरूरी है। किराए के पुनर्निर्धारण के लिए कहा जाएगा।
एमपी सिंह, आरटीओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो