पदमा में तीन शिफ्टों में लगेगी ई लाइब्रेरी एवं कंप्यूटर अध्यापन कक्ष में छात्राओं की क्लास

15 लाख की लागत से तैयार हुई ई लाइब्रेरी एवं कंप्यूटर अध्यापन कक्ष

By: monu sahu

Published: 12 Oct 2020, 12:47 PM IST

ग्वालियर। शासकीय पदमा कन्या उ मा विद्यालय में 15 लाख की लागत से ई लाइब्रेरी के रूप में कंप्यूटर अध्यापन कक्ष बनकर तैयार हो गई है। इसका इसी माह कोविड 19 और आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों से उदघाटन कराया जा रहा है। इसके बाद एक नवंबर से इसमें तीन शिफ्टों में कक्षाए लगाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि ई लाइब्रेरी कंप्यूटर शिक्षा अध्यापन कक्ष का भूमिपूजन जून 2019 में किया गया था। जिसमें 15 लाख रुपए का बजट मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद भोपाल की ओर से दिया गया था। इस कक्ष को प्रदेश की पहली हायर सेकंडरी ई लाइब्रेरी एवं कंप्यूटर अध्यापन कक्ष के रूप में विकसित करने की बात कही जा रही है।

तीन शिफ्टों में लगेंगी कक्षाए
ई लाइब्रेरी एवं कंप्यूटर अध्यापन कक्ष के प्रभारी मनोज पराशर ने बताया कि ई लाइब्रेरी में 18 कंप्यूटर लगवाए जा रहे हैं। जिसमें तीन बैच में 120 बच्चे कंप्यूटर की क्लास ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि ई लाइब्रेरी कंप्यूटर शिक्षा अध्यापन कक्ष का टाइम स्कूल के समय 10 बजे से 5 बजे तक रखा गया है। कंप्यूटर शिक्षा अध्यापन का प्रत्येक बैच एक घंटे का रहेगा। इस कक्षा में 9वीं कक्षा और 10वीं कक्षा की छात्राए ही क्लास ले सकेंगी।

Padma Girls Higher Secondary School  e library in gwalior

जेयू ने दिए 10 कंप्यूटर
ई लाइब्रेरी एवं कंप्यूटर अध्यापन कक्ष में पदमा विद्यालय की भूतपूर्व छात्रा सोनिया दंडौतिया के सहयोग से जेयू विश्वविद्यालय की ओर से 10 पुराने कंप्यूटर दिए गए हैं। जबकि 8 कंप्यूटर की व्यवस्था विद्यालय की ओर से की गई है।

पहली ई लाइबे्ररी के रूप में विकसित
शासकीय पदमा विद्यालय प्राचार्य अशोक श्रीवास्तव ने बताया कि शाला विकास समिति के बैठक में ई लाइबे्ररी कंप्यूटर कक्ष की फीस, गेस्ट फैक्लटी और तीन महीने के सिलेबस का प्रस्ताव रखा जाएगा। यदि प्रस्ताव पास होता है तो इस रूप का निर्धारण किया जाएगा। इससे छात्राओं को कंप्यूटर की बैसिक नॉलेज मिल सकेगी। वहीं उन्होंने बताया कि इस लाइब्रेरी को प्रदेश की पहली हायर सेकंडरी ई लाइबे्ररी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned