scriptपद्मश्री दुर्गाबाई ने खर्च चलाने घरों में किया झाड़ू-पोंछा, लॉकडाउन में लेना पड़ा कर्ज | Padmashree Durgabai sweeps the houses | Patrika News

पद्मश्री दुर्गाबाई ने खर्च चलाने घरों में किया झाड़ू-पोंछा, लॉकडाउन में लेना पड़ा कर्ज

locationग्वालियरPublished: Jan 26, 2022 09:05:47 am

Submitted by:

deepak deewan

कर्ज लेकर जीवन व्यापन करना पड़ा लेकिन हार नहीं मानी

druga.jpg

भोपाल. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार द्वारा पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई। इसमें मध्यप्रदेश की आर्टिस्ट दुर्गाबाई व्याम को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. पद्मश्री दुर्गाबाई का यह सफर बहुत कठिन रहा है. अपना जीवनयापन करने के लिए उन्हें कई काम करने पड़े और कला की बारीकियां सीखने के लिए लोगों के घरों में झाड़ू-पोंछा तक किया.

दुर्गाबाई मूलत: डिंडोरी जिले के सनपुरी की रहने वाली हैं. सन 1976 में दुर्गाबाई अपने पति सुभाष के साथ भोपाल आ गईं जहां कला से उनका जुड़ाव ज्यादा हो गया. यहां उन्होंने अपने जीजा जनगढ़ सिंह श्याम से कला की बारीकियां सीखीं. इस दौरान वित्तीय समस्याएं भी सामने आईं. मामूली पैसों में घर चलाना कठिन होता जा रहा था. ऐसे में घर का खर्च चलाने के लिए उन्होेंने लोगों के घरों में झाड़ू-पोंछा भी किया.

padmashri.jpg

दुर्गा बाई बताती हैं कि मुझे ठिगना और मिट्टी से कृति बनाना बचपन से ही पसंद था. प्रारंभ में पैसे कमाने की ही बात दिमाग में थी. हम मजदूरी के बाद कुछ पैसे एकत्रित कर वापस गांव जाना चाहता थे, लेकिन देखते ही देखते पेंटिंग ही जीवन का हिस्सा बन गई. शुरु में उन्हें खासी दिककत आईं पर बाद में धीरे—धीरे उनकी कला की कद्र की जाने लगी.

दुर्गा बाई ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की जीवन कथा को पेंटिंग के माध्यम से दिखाया है. दुर्गाबाई की यह स्टोरी 11 अलग-अलग भाषाओं में भी प्रकाशित हो चुकी है. दुर्गाबाई वर्तमान में कोटरा सुल्तानाबाद में रह रहीं हैं. दुर्गाबाई बताती हैं कि लॉकडाउन में जब सभी काम धंधे बंद हो गए तो फिर एक बार आर्थिक समस्यायों ने घेर लिया.

हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी. वे बताती हैं कि लॉकडाउन में जब ज्यादा दिक्कत आने लगी तो उन्हें कर्ज लेकर जीवन व्यापन करना पड़ा. इसके बावजूद वे निराश नहीं हुईं. अब पद्मश्री पुरुस्कार मिल जाने की घोषणा के बाद वे बहुत खुश हैं और अपनी कला के प्रति देश व देशवासियों की रुचि दिखाने के लिए आभार भी व्यक्त करती हैं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो