scriptपेहसारी के साथ अपर ककेटो का पानी भी आएगा तिघरा में, आज छोड़ा जाएगा | pahasari will also have water of upper caketo, tighra will be left tod | Patrika News
ग्वालियर

पेहसारी के साथ अपर ककेटो का पानी भी आएगा तिघरा में, आज छोड़ा जाएगा

श्योपुर स्थित अपर ककेटो बांध से भी बुधवार को पानी छोड़ा जाएगा, जो मोहना स्थित ककेटो बांध में आने के बाद, पहले से खुलीं ककेटो और पेहसारी की नहरों से तिघरा में पहुंचेगा

ग्वालियरFeb 06, 2019 / 12:56 am

Rahul rai

tighra

पेहसारी के साथ अपर ककेटो का पानी भी आएगा तिघरा में, आज छोड़ा जाएगा

ग्वालियर। तिघरा के घटते जल स्तर को मेंटेन करने के लिए सोमवार को पेहसारी बांध से पानी छोडऩे के बाद श्योपुर के अपर ककेटो बांध से पानी छोडऩे की तैयारी की गई है। यहां से पानी बुधवार को छोड़ा जाएगा, जो मोहना स्थित ककेटो बांध में पहुंचेगा, इसके बाद ग्रेविटी से तिघरा जलाशय में पहुंचना शुरू हो जाएगा। सितंबर माह से अब तक तिघरा 5 फीट से अधिक खाली हो चुका है। इसमें पानी का लेवल मेंटेन करने के लिए अफसरों ने सोमवार को पेहसारी से पानी छोड़ा, जो आज शाम या कल तक तिघरा पहुंचेगा।
अब श्योपुर स्थित अपर ककेटो बांध से भी बुधवार को पानी छोड़ा जाएगा, जो मोहना स्थित ककेटो बांध में आने के बाद, पहले से खुलीं ककेटो और पेहसारी की नहरों से तिघरा में पहुंचेगा। इससे गर्मियों में अगर कम बारिश हुई या वाष्पीकरण हुआ तो ऐसे हालात में तिघरा में पानी के पहुंचने से जलस्तर मेंटेन रहेगा और जल संकट से शहर को बचाने में मदद मिलेगी।
कुछ अफसर लगे सूखा घोटाला करने में
-पीएचई के कुछ अफसर पिछले साल की तरह शहर में जल संकट पैदा करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इनकी मंशा है कि तिघरा गर्मियों से पहले खाली हो जाए, जिससे पेहसारी और अपर ककेटो से पानी पंप करने के लिए शासन पर दबाव बनाकर कम से कम दस करोड़ रुपए सूखा राहत के तहत स्वीकृत कराए जाएं और पांच करोड़ रुपए नए बोर और जल परिवहन के नाम पर लाए जा सकें। हालांकि कलक्टर भरत यादव ने ऐसे अफसरों की मंशा पर लगाम कस दी है।
शासन को बताएंगे
पीएचई के अफसरों ने पिछले साल गलत जानकारी देकर पहले कोर्ट और प्रमुख सचिव जुलानियां को गुमराह कर शहर में कम पानी होने के बावजूद प्रतिदिन पानी शुरू कराकर बांध को खाली करवा दिया था। ऐसे हालात में सरकार को मजबूरन 10 करोड़ रुपए सूखा राहत से देने पड़े। यह अफसर फिर से तिघरा को खाली करने की योजना बना रहे हैं, इससे शासन को अवगत कराया जाएगा।
कृष्णराव दीक्षित, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम
जल स्तर कम होना चिंता की बात
तिघरा का जल स्तर कम हो गया है, जो चिंता की बात है। इसके लिए हम पेहसारी से पानी छोड़ चुके हैं। बुधवार को अपर ककेटो से भी पानी छोड़ा जाएगा, ताकि तिघरा के लेवल को गिरने से रोका जा सके।
राजेश चतुर्वेदी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो