scriptपाकिस्तान से आईं दो बहनों का इस युवक पर आया दिल,शादी के बाद हुआ यह हाल | pakistan woman love with indian11 year indian citizenship after marr | Patrika News

पाकिस्तान से आईं दो बहनों का इस युवक पर आया दिल,शादी के बाद हुआ यह हाल

locationग्वालियरPublished: Nov 22, 2017 03:38:23 pm

Submitted by:

monu sahu

शहर में 19 साल पूर्व एक रिश्तेदारी में आयोजित शादी समारोह में शामिल होने आईं दो बहनों ने यहीं के दो अलग-अलग युवकों से मुस्लिम रीति-रिवाज से शादी कर ली

love marrige

pakistan woman

ग्वालियर/शिवपुरी। पाकिस्तान के करांची शहर से शिवपुरी शहर में 19 साल पूर्व एक रिश्तेदारी में आयोजित शादी समारोह में शामिल होने आईं दो बहनों ने यहीं के दो अलग-अलग युवकों से मुस्लिम रीति-रिवाज से शादी कर ली। इनमें से एक बहन को पिछले साल भारत की नागरिकता मिल गई, जबकि दूसरी बहन पिछले 11 साल से दस्तावेज लेकर भटक रही है। मंगलवार को वह महिला अपने पति के साथ कलेक्टर के पास भारत की नागरिकता मांगने आई। महिला के अनुसार वह पाकिस्तान की नागरिकता छोड़ चुकी है, लेकिन हर बार कुछ न कुछ कमी बताकर परेशान किया जा रहा है।
यह खबर भी पढ़ें: रिवाल्वर रानी फिल्म के सेट डिजाइनर की मौत, मुंबई जाने से पहले हुआ हादसे का शिकार

कलेक्टर ने आश्वासन दिया कि वे एक-दो दिन में उनकी अनुशंसा करके दस्तावेजों को आगे की कार्रवाई के लिए अग्रेषित कर देंगे। एक अक्टूबर १९९८ में पाकिस्तान स्थित सिंध प्रांत के करांची शहर से भारत का वीजा लेकर दो बहनें साहिस्ता व शगुप्ता खान शिवपुरी में अपनी एक रिश्तेदारी में आयोजित शादी समारोह में शामिल होने आई थी।
यह खबर भी पढ़ें: सिंधिया को 27 साल पुराने केस में लगा झटका,अब यह करने के दिए निर्देश

इस विवाह समारोह में आए शिवपुरी के दो युवाओं को इन बहनों ने अपना जीवन साथी बनाने का निर्णय ले लिया। जिस वीजा पर यह बहनें शिवपुरी आई थीं, उसी दौरान उन्होंने शिवपुरी में रहते हुए विवाह भी कर लिया। चूंकि वीजा की समयावधि खत्म होने के बाद उसे रिन्यू कराना पड़ता है, जिसे वे समय-समय पर रिन्यू कराती रहीं।
यह खबर भी पढ़ें: यह युवती नहीं करना चाहती थी शादी,फिर हुआ ऐसा और इस हाल में मिली मां को

बरसों से भारत की आवोहवा में घुल-मिल चुकीं इन बहनों ने यहां की नागरिकता पाने के लिए वर्ष 2006 से प्रयास करना शुरू किया। इस दौरान उनके सभी दस्तावेजों के अलावा पाकिस्तान से नागरिकता छोडऩे का प्रमाण पत्र भी लाकर दिया गया। उनके दस्तावेज शिवपुरी प्रशासन द्वारा भोपाल भेजे गए, जहां से उन्हें दिल्ली भेज दिया गया।
यह खबर भी पढ़ें: दुल्हन बनने से 48 घंटे पहले युवती ने परिजनों को चकमा देकर किया ऐसा काम,हर किसी के मुंह से निकली यह बात

पिछले वर्ष शगुप्ता खान को तो भारतीय नागरिकता मिल गई, जबकि साहिस्ता के दस्तावेजों में अभी भी कमी बताई जाकर चक्कर कटवाए जा रहे हैं। आज वे कलेक्ट्रेट में अपने पति एजाज के साथ आवेदन लेकर आईं और कलेक्टर से भारत की नागरिकता दिए जाने की मांग की। शक्ल देखते ही कलेक्टर समझ गए कि यह किस काम के लिए आए हैं, क्योंकि इससे पूर्व भी वे कई बार आ चुके थे। कलेक्टर ने कहा कि मैं एकाध दिन में आपके दस्तावेज आगे कार्रवाई के लिए भेज देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो