scriptएक साल में ही बंद हो गई पैरामिलिट्री फोर्स योजना, पास आउट छात्राओं को भी नहीं मिले सर्टिफिकेट | paramilitary force scheme closed for one year, pass-outs students did | Patrika News

एक साल में ही बंद हो गई पैरामिलिट्री फोर्स योजना, पास आउट छात्राओं को भी नहीं मिले सर्टिफिकेट

locationग्वालियरPublished: Sep 18, 2018 07:29:28 pm

Submitted by:

Rahul rai

विभाग द्वारा इस योजना को बंद किया जा रहा है। इसमें नए प्रवेश नहीं दिए जा रहे हैं। जो छात्राएं पास आउट हो चुकी हैं, उन्हें भी अब तक सर्टिफिकेट नहीं मिले हैं, इसके लिए वह अधिकारियों के चक्कर लगा रही हैं।

paramilitary force scheme

एक साल में ही बंद हो गई पैरामिलिट्री फोर्स योजना, पास आउट छात्राओं को भी नहीं मिले सर्टिफिकेट

ग्वालियर। लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा एक साल पहले पायलेट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई पैरामिलिट्री फोर्स योजना खटाई में पड़ गई है। अब विभाग द्वारा इस योजना को बंद किया जा रहा है। इसमें नए प्रवेश नहीं दिए जा रहे हैं, साथ ही जो छात्राएं पास आउट हो चुकी हैं, उन्हें भी अब तक सर्टिफिकेट नहीं मिले हैं, इसके लिए वह अधिकारियों के चक्कर लगा रही हैं।
लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा वर्ष २०१७-१८ में पैरामिलिट्री फोर्स योजना शुरू की गई थी। योजना को प्रदेश के ग्वालियर और झाबुआ जिले में शुरू किया गया था। इसके जरिए छात्राओं को फोर्स की टे्रनिंग दी जानी थी, जिससे उन्हें आगे लाभ मिलता। इसके लिए ग्वालियर-चंबल संभाग से ५० छात्राएं कक्षा ११वीं और १२वीं की चयनित की गई थीं। इन छात्राओं को पदमा स्कूल के हॉस्टल में रखा गया था। यहां १२वीं की छात्राओं को ट्रेंड किया गया और फोर्स की कोचिंग कराई गई।
छात्राएं हुईं निराश
शासन द्वारा एक साल पायलेट प्रोजेक्ट संचालित किए जाने के बाद योजना को बंद किए जाने से छात्राओं में निराशा है। इस योजना में वर्ष २०१७-१८ में ११ छात्राएं १२वीं कक्षा पास आउट कर चुकी हैं। इन छात्राओं को योजना का लाभ देने के लिए शासन द्वारा अब तक कोई पहल नहीं की गई है, न ही उन्हें फोर्स के लिए ट्रेंड किए जाने का प्रमाण पत्र ही दिया गया है।
लाखों खर्च के बाद भी नतीजा सिफर
जिले में पैरामिलिट्री फोर्स कोर्स शुरू कराने के लिए लाखों रुपए खर्च किए गए। छात्राओं के रहने से लेकर खान-पान एवं पढ़ाई पर शासन स्तर पर खर्च किया गया, लेकिन नतीजा सिफर रहा।

इस बार पैरामिलिट्री फोर्स में नए प्रवेश नहीं दिए गए हैं। जो छात्राएं १२वीं पास कर चुकी हैं, वे भी प्रमाण-पत्र के लिए आ रही हैं। शासन की ओर से पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में यह प्रोजेक्ट चलाया जा रहा था।
अशोक श्रीवास्तव, प्राचार्य, पदमा हायर सेकंडरी स्कूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो