संस्कारवान शिशु को जन्म दे सकते हैं माता-पिता, गर्भधारण से पूर्व करनी होती है खास तैयारी

- आओ गढ़े संस्कारवान पीढ़ी 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ एवं संस्कार महोत्सव प्रारंभ

ग्वालियर. अखिल विश्व गायत्री परिवार गायत्री शक्तिपीठ गायत्री नगर की ओर से आओ गढ़े संस्कारवान पीढ़ी 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ एवं संस्कार महोत्सव का आयोजन शुक्रवार से प्रारंभ हुआ। पहले दिन आयुर्वेदिक महाविद्यालय के धनवंतरि सभागार में आओ गढ़े संंस्कारवान पीढ़ी कार्यशाला में मंच पर डॉ.ओपी शर्मा शांतिकुंज वरिष्ठ प्रतिनिधि, डॉ.गायत्री शर्मा राष्ट्रीय संयोजक आओ गढ़ें संस्कारवान पीढ़ी मौजूद थे।
डॉ.ओपी शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में धर्म को विज्ञान के साथ तर्क संगत बनाने की आवश्यकता है। हमारे युवा वैज्ञानिक विश्लेषण एवं तर्कसंगत के आधार पर धर्म को तौलकर ही अनुसरण कर सकते हैं। अत:उनको धार्मिक बनाने के लिए धर्म को विज्ञान के साथ जोडक़र समझना आवश्यक है। डॉ.गायत्री शर्मा ने पॉवर पाइंट प्रेजेंटेशन से समझाया कि किस प्रकार एक दंपत्ती संस्कारवान बालक को जन्म दे सकते हैं। यह एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है, इस प्रक्रिया में गर्भधारण से पूर्व पति, पत्नी की तैयारी, गर्भ का निर्माण एवं गर्भधारण के बाद 9 माह तक उस शिशु का 24 घंटे ध्यान रखना पड़ता है। गर्भस्थ शिशु 9 माह तक माता-पिता की दैनिक क्रिया के आधार पर विकसित होता है। शाम को माधव विधि महाविद्यालय में दूसरी कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस मौके पर वीके गुप्ता, डॉ.प्रदीप गुप्ता, डॉ.संजय गुप्ता, डॉ.श्रद्धा सक्सेना आदि मौजूद थे।
गायत्री शक्तिपीठ से निकली कलश यात्रा
दोपहर में गायत्री शक्तिपीठ तानसेन नगर से कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में 251 कलश, दो झांकी देवस्थापना एवं आओ गढ़े संस्कारवान पीढ़ी, बैंड-बाजे चल रहे थे। विधायक प्रवीण पाठक ने पत्नी सहित कलशों की पूजा की। कलश यात्रा का समापन लक्ष्मीबाई कॉलोनी में हुआ।
आज 11 हजार दीपों से होगा दीप यज्ञ
गायत्री शक्तिपीठ के 51वीं जयंती के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रम में 15 फरवरी को सुबह 8 बजे से 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ लक्ष्मीबाई समाधि के सामने फूलबाग मैदान में होगा। दोपहर 11 बजे से कैंसर चिकित्सालय में कार्यशाला के बाद शाम 4 बजे फूलबाग मैदान में अखंड ज्योति पाठक सम्मेलन और शाम 6 बजे से सहस्त्रबेदी दीप यज्ञ संपन्न होगा। दीप यज्ञ में 11 हजार दीप जलाए जाएंगे।

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned