scriptस्टेशन पर यात्रियों को जल्द मिलेगी लिफ्ट की सुविधा, डिस्प्ले बोर्ड होंगे चालू | passengers coming to the station will soon get the lift facility, the | Patrika News

स्टेशन पर यात्रियों को जल्द मिलेगी लिफ्ट की सुविधा, डिस्प्ले बोर्ड होंगे चालू

locationग्वालियरPublished: Jun 13, 2019 07:58:32 pm

Submitted by:

Rahul rai

भिंड-इटावा ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी, जिससे इस ट्रैक पर भी ट्रेनों का संचालन हो सके।

railway station

स्टेशन पर यात्रियों को जल्द मिलेगी लिफ्ट की सुविधा, डिस्प्ले बोर्ड होंगे चालू

ग्वालियर। रेलवे स्टेशन पर दो साल से बंद डिस्प्ले बोर्ड जल्द चालू किए जाएंगे। 30 जून से यात्रियों को लिफ्ट की सुविधा भी मिलने लगेगी। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। प्लेटफॉर्म-1 पर 26 अप्रेल को हुए अग्निकांड में कैंटीन संचालक पर सिर्फ 20 हजार रुपए का जुर्माना किए जाने पर पत्रकारों द्वारा सवाल उठाने पर जीएम चौधरी ने डीआरएम को अग्निकांड की दोबारा जांच कराने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि भिंड-इटावा ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी, जिससे इस ट्रैक पर भी ट्रेनों का संचालन हो सके।
उन्होंने बताया कि स्टेशन पर रेलवे डिजिटल नेटवर्क ने लगभग 40 बोर्ड लगाए थे, जो बिजली बिल जमा न होने पर रेलवे ने बंद करा दिए थे। कंपनी को बिजली बिल के रेलवे को लगभग 45 लाख रुपए देने थे, लेकिन कंपनी पैसा नहीं दे रही है, इसलिए रेलवे स्वयं इन बोर्ड को चालू करेगा। जीएम चौधरी दोपहर एक बजे कोंगू एक्सप्रेस से ग्वालियर आए। इसके बाद सिथौली रेलवे स्प्रिंग फैक्ट्री व एलपीजी प्लांट का निरीक्षण किया और शाम को रेलवे स्टेशन पर घूमकर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर झांसी मंडल के डीआरएम नीरज अम्बष्ठ आदि अधिकारी उपस्थित थे।
महिला ने की टॉयलेट की शिकायत
प्लेटफॉर्म पर निरीक्षण के दौरान आगरा की एक महिला मधुलिका ने जीएम को रोक कर कहा कि महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को देखें। महिलाओं के लिए टॉयलेट बहुत गंदे हैं। टॉयलेट का शुल्क चाहे तो आप बढ़ा दें, लेकिन सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
दिखाने के लिए बनाया था महिला स्टेशन
घोसीपुरा रेलवे स्टेशन को महिला दिवस के अवसर पर रेलवे ने महिला स्टेशन घोषित किया था, लेकिन दो दिन बाद ही यह व्यवस्था बंद कर दी। इस संबंध में पत्रकारों ने जीएम से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि कुछ काम दिखाने के लिए भी किए जाते हैं। उसी क्रम में यह रेलवे स्टेशन पर महिला स्टेशन घोषित किया था।
कैंटीन संचालक को लगाई फटकार
निरीक्षण के दौरान जीएम ने प्लेटफॉर्म-1 पर आरडी शर्मा की कैंटीन में जाकर पूछा कि खाने के कितने पैकेट बिके हैं। कैंटीन संचालक ने बताया कि सुबह से शाम तक 36 रसीद कटी हैं। इस पर उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि आप काम ठीक नहीं करते हो। कुछ कार्रवाई करो तो रेलवे बोर्ड तक पहुंच जाते हो, ऐसे काम नहीं चलेगा। इसी प्लेटफॉर्म पर कॉफी मशीन पर कार्य कर रहे कर्मचारी से पूछा कि कितनी कॉफी बना चुके हो। इस पर वह संतोषजनक जबाव नहीं दे पाया तो उसे फटकार लगाई।
अग्निकांड में अधिकारियों को बचाते नजर आए जीएम
जीएम से पत्रकारों ने 26 अप्रेल को रेलवे स्टेशन पर हुए अग्निकांड पर कैंटीन संचालक पर 20 हजार रुपए जुर्माना लगाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 20 हजार की रकम भी कम नहीं होती है। जब स्टेशन की ऐतिहासिक बिल्डिंग को क्षति होने की बात कही तो उन्होंने डीआरएम को इसकी दोबारा जांच कराने के निर्देश दिए। जीएम अपने अधिकारियों का बचाव करते नजर भी आए। उन्होंने कहा कि जो आदमी काम करता है, उससे गलती भी होती है। जांच में फिर हर स्तर पर दिखवा लिया जाएगा।
नैरोगेज की क्रॉसिंग होगी चौड़ी, मिलेगी जाम से निजात
गांधी नगर और लक्ष्मणपुरा रेलवे क्रॉसिंग गेट छोटे होने से अक्सर जाम लगा जाता है। रेलवे अधिकारी अभी तक नैरोगेज बंद होने का बहाना बनाकर इसे चौड़ा नहीं कर रहे थे। जीएम ने इन दोनों स्थानों पर गेट चौड़े करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
सिथौली फैक्ट्री में पानी की कमी
जीएम ने सिथौली स्थित रेलवे फैक्ट्री व एलपीजी प्लांट का निरीक्षण किया। यहां कारखाने व कॉलोनी में पानी की काफी समस्या सामने आई। इस पर उन्होंने कहा कि राज्य शासन से बात कर पानी की कमी को दूर कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलों में लगने वाली स्प्रिंग टूट रही है, इसके लिए कुछ नई मशीनें आने वाली हैं। उसके बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो