15 AUGUST: पत्रिका का घर-घर तिरंगा फहराओ अभियान, आजादी के पर्व पर घर-घर तिरंगा फहराएंगे, देश की शान बढ़ाएंगे

15 AUGUST: पत्रिका का घर-घर तिरंगा फहराओ अभियान, आजादी के पर्व पर घर-घर तिरंगा फहराएंगे, देश की शान बढ़ाएंगे

Gaurav Sen | Publish: Aug, 13 2019 10:37:42 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

पत्रिका द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को घर-घर तिरंगा फहराने का अभियान प्रारंभ किया गया

 

ग्वालियर. राष्ट्रीय पर्व हो या सामाजिक पत्रिका सदैव अपना कर्तव्य निभाता रहा है। तिरंगे के प्रति लोगों में प्रेम और सम्मान बढ़े, इसलिए इस बार भी पत्रिका द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को घर-घर तिरंगा फहराने का अभियान प्रारंभ किया गया है। लोगों से अपील है कि वह अपने परिवार के साथ अपने घर की छत पर या आंगन में ध्वजारोहण कर तिरंगे को सम्मान प्रदान करें।

पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता अरविंद दूदावत ने कहा कि पत्रिका का यह अभियान प्रेरणादायक है। इसके माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति अपने घर पर तिरंगा फहराकर अपना सम्मान व्यक्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह अभियान लोगों में देशप्रेम की भावना बढ़ाता है। बच्चों को भी इससे प्रेरणा मिलती है। ध्वज का सम्मान करने का भाव बच्चों के मन में जागृत होता है।

गांधी जी ने बनाया राष्ट्रीय ध्वज
देश की शान तिरंगे को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1921 में सबसे पहले राष्ट्रीय ध्वज बनाने की बात कही थी। इसमें चरखा बना हुआ था। इसमें दो रंग थे। फिर स्वतंत्रता के आंदोलन में तीन रंगों वाले झंडे का प्रयोग किया गया। इसे स्वराज झंडे का नाम दिया गया था। इसमें ऊपर केसरिया, बीच में सफेद तथा नीचे हरा रंग था और बीच में चरखा बना था।

आजादी के बाद तिरंगे में अशोक चक्र बना
1947 में देश के आजाद होने के बाद नये तिरंगे को राष्ट्रीय ध्वज घोषित किया गया। इसमें चरखे के स्थान पर अशोक चक्र बनाया गया। जिसमें चौबीस तीलियां धर्म और कानून का प्रतिनिधित्व करती हैं। तिरंगे का वही स्वरूप आज है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned