scriptPATWARI EXAM 2017: ये सब पूछा गया पटवारी एग्जाम में, बच्चों ने कहा इस पोर्शन से आए ज्यादा क्वेशन | patwari exam question 2017 | Patrika News

PATWARI EXAM 2017: ये सब पूछा गया पटवारी एग्जाम में, बच्चों ने कहा इस पोर्शन से आए ज्यादा क्वेशन

locationग्वालियरPublished: Dec 09, 2017 03:48:25 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

सरकार की ओर से मंत्री ने बयान दिया है कि टीसीएम कंपनी की लापरवाही के कारण एग्जाम सही से नहीं हो पाया है।

patwari news 2017
ग्वालियर। पटवारी एग्जाम शनिवार से शुरू हो गए हैं। पहले ही दिन प्रशासन की परीक्षा को लेकर लापरवाही देखने को मिली। पूरे प्रदेश में हजारों छात्र सुबह की पाली में परीक्षा नहीं दे पाए जिसका कारण सर्वर डाउन होना बताया गया है। सरकार की ओर से मंत्री ने बयान दिया है कि टीसीएम कंपनी की लापरवाही के कारण एग्जाम सही से नहीं हो पाया है।
इस पूरी घटना के बीच अच्छी बात यह रही की ग्वालियर सहित पूरे प्रदेश के कई सेंटरों पर करीब तीन घण्टे बाद एग्जाम शूरू हुआ था। जिसकी रिपोर्ट बच्चों द्वारा बाहर आ गई है। इसमें हम आपको बताऐंगे की एग्जाम में कौन-कौन की सब्जेट के प्रश्न आये हैं। किस पोर्शन पर ज्यादा क्वेशन एग्जाम में आए हैं।
यह भी पढें: 3 घंटे लेट शुरू हुई पटवारी परीक्षा,नाराज छात्रों ने मचाया हंगामा

“3 घंटे लेट शुरू हुई परीक्षा पटवारी परीक्षा के पहले दिन और पहली पाली की परीक्षा दो घंटे देर से शुरू हुई। परीक्षा समन्वयक संजू कुमारी ने जानकारी देते हुए बताया कि तकनीकी खराबी के कारण ग्वालियर के परीक्षा केन्द्रों पर सुबह की पाली की परीक्षा दो घंटे की देरी से शुरू हुई है।”
परीक्षा से लौटे छात्रों ने बताया है कि पेपर ज्यादा टफ नहीं था। पेपर में सभी सब्जेक्ट के क्वेशन पूछे गए थे। जिसमें ग्रामिण अर्थव्यवस्था, पंचायती राज, म.प्र की जानकारी, उ.प्र की जानकारी, राजस्थान की जी.एस के भी क्वेशन पूछे गए हैं। वहीं एप्टीट्यूड में इटरेस्ट के क्वेशन आए थे जो कि सिंपल बताए जा रहे हैं। मुख्य सब्जेक्ट जैसे कंप्यूटर में एक्सल, पावर पाइंट, बेसिक कंप्यूटर के क्वेशन पूछे गए थे। पंचायती राज में योजनाएं, धाराऐं और डेट्स पूछी गई हैं। हिंदी के पोर्शन में मुहाबरे, संधि, समास पूछे गए थे।
MP Patwari Exam : 7 बजे हुई एंट्री और 12 बजे शुरू पटवारी की परीक्षा,छात्र समेत परिजन भी हुए परेशान, वीडियो देखें

“मध्यप्रदेश की सबसे चर्चित परीक्षा पटवारी परीक्षा के शुरू होतें के साथ ही विवाद भी शुरू हो गया। प्रदेश के कई केन्द्रों पर परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है तो कई शहरों में परीक्षा देरी से शुरू हुई है। पटवारी परीक्षा को लेकर जो भी अव्यवस्थाएं हुई उससे सिर्फ छात्रों को नहीं बल्कि उनके परिजनों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।”
एक नजर में जिस प्रकार से परीक्षार्थीयों ने एग्जाम के पैटर्न के बारे में बताया उसके हिसाब से पेपर ठीक-ठाक लग रहा है। जिसके लिए आपको रेग्यूलर अपनी पढ़ाई को देखान पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो