scriptसर्दी का मौसम शुरू होते ही बाजार में आ गई मटर, 180 से 200 रुपए किलो हैं दाम | peas has started coming from Himachal Pradesh | Patrika News

सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाजार में आ गई मटर, 180 से 200 रुपए किलो हैं दाम

locationग्वालियरPublished: Oct 25, 2021 04:48:19 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

हिमाचल प्रदेश से कुछ दिन पहले ही मटर की आवक आना शुरू हुई है….

green-peas_1477470278.jpeg

peas

ग्वालियर। सर्दी का मौसम शुरू होते ही मटर के शौकीनों की मुराद पूरी हो जाती है। शहर में भी नई मटर ने आमद दर्ज करा दी है, लेकिन मटर के दाम फिलहाल काफी तेज हैं और आवक भी काफी कम हो रही है। आने वाले दिनों में आवक बढ़ने के साथ-साथ दामों में भी उतार आएगा। लक्ष्मीगंज सब्जी मंडी के थोक कारोबारी गोपाल सिंह कुशवाह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश से कुछ दिन पहले ही मटर की आवक आना शुरू हुई है । थोक में दाम 150 रुपए किलो है।

वहीं फुटकर मंडियों में दाम 180 180 से 200 रुपए किलो चल रहे हैं। अभी रोजाना 10 से 12 बोरी ( एक बोरी में 50 किलो) की आवक ही हो रही है। इसके साथ ही इंदौर से आने वाला नया आलू भी बाजार में बिकने आ गया है। थोक मंडी में इसके दाम 25 से 30 रुपए किलो हैं, वहीं फुटकर में ये आलू 35 रुपए किलो बेचा जा रहा है। एक नवंबर से लोकल लाल आंख के आलू की आवक भी होने लगेगी पर शुरूआत में इसके थोक दाम 80 रुपए प्रति किलो तक रहेंगे ।

वहीं मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में ‘एक जिला एक उत्पाद’ के तहत हरे मटर का उत्पादन इस बार भी व्यापक स्तर पर होने की सम्भावना है। जिले में मटर लगभग 30 हजार हेक्टेयर में बोया जाता है। इस साल भी रकबा लगभग इतना है। किसानों ने बोवनी शुरू कर दी है। उद्यानिकी विभाग भी किसानों को उच्च किस्मों की जानकारी प्रदान कर रहा है। जिले का मटर न केवल जबलपुर बल्कि महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, दक्षिण भारत और विदेशों में भी जाता है। उपसंचालक उद्यानिकी डॉ. नेहा पटेल ने मटर की कुछ किस्मों के बारे में बताया कि इसमें प्रमुख रूप से एपी3, पीएसएम3, पीयू1, केए5, सीएस10, एम7, एम5, पीएसएम5 शामिल है। शहपुरा और पाटन विकास खंडों में मटर की वृहद खेती की जाती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84zu5s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो