दीये जलाने के बाद लोगों ने जलाई आतिशबाजी, शहर में इतना बढ़ गया प्रदूषण

शहर में लॉकडाउन के चलते बीते कुछ दिनों से प्रदूषण का ग्राफ नीचे आ गया था लेकिन गत दिवस की गई आतिशबाजी के बाद एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 22 अंक बढ़कर 112 पर पहुंच गया है।

ग्वालियर. शहर में लॉकडाउन के चलते बीते कुछ दिनों से प्रदूषण का ग्राफ नीचे आ गया था लेकिन गत दिवस की गई आतिशबाजी के बाद एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 22 अंक बढ़कर 112 पर पहुंच गया है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा शहर में सिटी सेंटर और फूलबाग चौराहे पर लाइव स्टेटस के लिए सेंटर बनाया है। सिटी सेंटर स्थित केन्द्र के आंकड़े गत दिवस की तुलना में बढ़े हुए पाए गए हैं। गत दिवस एयर क्वालिटी इंडेक्स 90 था जो कि सोमवार को बढ़कर 112 पर पहुंच गया है। पीएम 2.5 की बात करें तो अधिकतम 160 तक गया था जबकि पीएम 10 अधिकतम 116 दर्ज किया गया।

ऐसे कम हुआ प्रदूषण
लॉकडाउन से पहले पॉलूशन की स्थिति खराब थी। 18 मार्च को एयर क्वालिटी इंडेक्स 164 था, इसके बाद लॉकडाउन के कारण इसमें गिरावट दर्ज की गई। 25 मार्च को एयर क्वालिटी इंडेक्स घटकर 106 पर आ गया और 26 मार्च को यह 100 से भी नीचे यानि की 93 पर पहुंच गया। इसके बाद लगातार इसमें गिरावट आई।

रिज़वान खान Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned