दो माह में पेट्रोल 15 तो डीजल की बिक्री में 20 फीसदी की गिरावट

- शहरवासी बोले अब तो कम होना ही चाहिए दाम, सरकार वेट टैक्स में करे कमी

By: Narendra Kuiya

Published: 17 Feb 2021, 01:08 AM IST

ग्वालियर. पेट्रोल और डीजल के दामों ने इन दिनों सभी की हालत खराब कर दी है। एक ओर जहां प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपए का नया स्तर छू चुका है वहीं दूसरी ओर सादा पेट्रोल भी अब इससे दूर नहीं है। डीजल के दाम भी लगातार ऊपर ही जा रहे हैं। पेट्रोल पंप डीलरों की मानें तो पिछले दो माह की अगर बात की जाए तो शहर में पेट्रोल में 15 फीसदी और डीजल की बिक्री में 20 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। शहरवासियों का पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी पर यही कहना है कि सरकार को अब इस बारे में सोचना चाहिए नहीं तो हालात बहुत ही खराब हो जाएंगे। प्रदेश सरकार के आने वाले बजट में ही इन पर वेट टैक्स में कमी कर देनी चाहिए, इससे कुछ हद तक तो राहत मिल जाएगी।

ऐसे कम हो गयी खपत
- दो माह पूर्व तक शहर में पेट्रोल की खपत तीन लाख लीटर और डीजल की खपत 5 लाख लीटर थी।
- अब शहर में पेट्रोल की खपत ढाई लाख लीटर और डीजल की खपत चार लाख लीटर है।

ये हैं दाम
सादा पेट्रोल - 97.39 रुपए प्रति लीटर
डीजल - 88.03 रुपए प्रति लीटर
प्रीमियम पेट्रोल - 100.53 रुपए प्रति लीटर

वेट टैक्स में कमी करे सरकार
पेट्रोल और डीजल के बढते हुए दामों को देखते हुए सरकार से यही उम्मीद रखते हैं कि वो वेट टैक्स में कमी करेगी। जिससे दम तोड़ते हुए पंप डीलरों में दोबारा जान आ सकेगी। इससे आमजन को महंगाई में भी थोड़ा राहत मिल सकेगी।
- दीपक सचेती, संरक्षक, ग्वालियर पेट्रोलियम डीलर्स ऐसोसिएशन

बजट गड़बड़ा रहा है
एक ओर पेट्रोल-डीजल के दाम बढऩे से वाहन चलाना मुश्किल हो गया है वहीं इससे महंगाई भी लगातार बढ़ रही है। सरकार को अब तो इस बारे में सोचना चाहिए। इस सबके चलते आमजन का पारिवारिक बजट गड़बड़ा रहा है।
- केके माहेश्वरी, पूर्व प्राचार्य, माधव महाविद्यालय

साइकिल की ओर जाना पड़ेगा
पेट्रोल और डीजल के दामों पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई जा रही है। लॉकडाउन के बाद से इनके दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। साथ ही ऐसा लगता है कि अब सभी को साइकिल की ओर ही जाना पड़ेगा।
- मोना गोयल, गृहिणी, निवासी चेतकपुरी

झांसी से टैंक फुल कराया
कार चलाना काफी महंगा पड़ रहा है क्योंकि डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। तीन दिन पूर्व झांसी से फुल टैंक कराकर आया था, वहां करीब 7 रुपए दाम कम हैं। अब सरकार को पेट्रोल-डीजल में वेट टैक्स में कमी करना ही चाहिए।
- प्रदीप तिवारी, निवासी दर्पण कॉलोनी

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned