scriptPhoto session of former CM with 307 accused | पूर्व सीएम का 307 के आरोपी के साथ फोटो सेशन, जेल अधीक्षक सस्पेंड | Patrika News

पूर्व सीएम का 307 के आरोपी के साथ फोटो सेशन, जेल अधीक्षक सस्पेंड

जेल मुख्यालय को भी नहीं बताई पूर्व सीएम ओर बंदी की मुलाकात

ग्वालियर

Published: April 14, 2022 01:37:52 am

ग्वालियर। दरोगा को जिंदा जलाने की कोशिश में जेल में बंद एनएसयूआई नेता शिवराज सिंह की सोमवार को पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह से मुलाकात कराने वाले जेल अधीक्षक मनोज साहू को सस्पेंड कर दिया है। मनोज साहू पर आरोप है इस वीआइपी मुलाकात को जेल मुख्यालय से छिपाया और जेल मैन्युअल का ध्यान नहीं रखा। उनके चेंबर में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने 307 के आरोपी एनएसयूआई नेता के साथ फोटो, वीडियो खिंचवाए जब यह वायरल हुए तब मुलाकात सामने आई। सीएम शिवराजसिंह ने इसे गंभीरता से लिया। मंगलवार दोपहर को गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया जेल अधीक्षक ने लापरवाही की है, इसलिए उन्हें निलंबित किया है।
Did not even tell the jail headquarters the meeting of the former CM and the prisoner
पूर्व सीएम का 307 के आरोपी के साथ फोटो सेशन, जेल अधीक्षक सस्पेंड
सोमवार को पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह कांगे्रस नेताओं के साथ सेंट्रल जेल में बंद एनएसयूआई नेता शिवराजसिंह से मुलाकात करने आए थे। जेल अधीक्षक साहू ने कांग्रेस नेताओं को अपने चेंबर में बैठाकर हत्या के प्रयास के आरोपी शिवराजसिंह को वहीं बुलवा कर मुलाकात करवाई थी। दिग्विजयसिंह के साथ शहर कांग्रेस अध्यक्ष, विधायक प्रवीण पाठक सहित कांग्रेस नेता भी थे। इस मुलाकात के इन लोगों ने वीडियो फोटो खींचे थे। इनमें दिग्विजय सिंह 307 के आरोपी की पीठ थपथपाते दिखे हैं। जेल से बाहर निकल कर कांगे्रस नेताओं ने इस वीडियो को वायरल कर दिया। जेल अफसरों का कहना है ग्वालियर जेल में कांग्रेस नेता की टीम बंदी से मुलाकात कर रही हैँ। वीडियो से पता चला। तब भोपाल में हल्ला मचा। सीएम शिवराज सिंह के सामने घटनाक्रम आया। उन्होंने इसे गंभीरता से लिया। दूसरे दिन जेल अधीक्षक साहू पर कार्रवाई हुई।
जेल अधीक्षक पर यह आरोप
- पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और कांग्रेस नेता जेल में हत्या के प्रयास के आरोपी एनएसयूआई नेता से मुलाकात करने आए हैं। उसकी जानकारी जेल मुख्यालय को नहीं दी।
- अधीक्षक के सामने उनके चेंबर में बंदी के साथ फोटो खींचने पर रोका क्यों नहीं।
- जेल में दाखिल होते समय मुलाकात करने आए कांग्रेस नेताओं के मोबाइल जेल गेट पर जमा क्यों नहीं करवाए।
चेंबर में मुलाकात का अधिकार
जेल अफसरों का कहना है जेल अधीक्षक को अधिकार है, वह बंदी की मुलाकात अपने चेंबर में करवा सकता है। इसलिए कांग्रेस नेताओं को बंदी से चेंबर में मुलाकात करवाई गई। लेकिन मुलाकाती के बंदी के साथ फोटो नहीं खींच सकता है।
यह दलील, दोषी माना
जेल अधीक्षक मनोज साहू का कहना है पूर्व सीएम के प्रोटोकॉल को देखकर अपने चेंबर में बंदी की मुलाकात करवाई। मुलाकात के लिए कांग्रेस नेता सिर्फ उनके चेंंबर तक आए थे। किसी को जेल परिसर के उस हिस्से में नहीं जाना था जहां बंदी है। इसलिए मोबाइल जमा नहीं करवाए। बंदी से उनकी मुलाकात से पहले फोटो, वीडियो नहीं बनाने के लिए कहा था।
फोटो खींचने वाले पर कार्रवाई नहीं
जेल मैन्युअल के मुताबिक कारागार के अंदर फोटो खींचना प्रतिबंधित है। जेल मुख्यालय की इजाजत पर ही फोटोग्राफी की जा सकती है। उल्लघंन करने वालो पर भी कार्रवाई का प्रावधान है। सोमवार को कांग्रेस नेताओं ने भी नियम का उल्लघंन किया है।
इनका कहना है
ग्वालियर जेल में सोमवार को कांग्रेस नेताओं ने हत्या के प्रयास के बंदी से मुलाकात की थी। जेल अधीक्षक को अधिकार है कि वह अपने चेंबर में मुलाकात कर सकता है। लेकिन इस मुलाकात की जानकारी जेल मुख्यालय को नहीं दी गई। कांग्रेस नेताओं ने बंदी के फोटो खींचे,वीडियो बनाए वह वायरल हुए तब मामला पता चला। जेल में बंदी के साथ फोटो नहीं खींचा जा सकता। इसमें जेल अधीक्षक मनोज साहू की लापरवाही मानी गई है। उन्हें निलंबित किया गया है।
गाजीराम मीणा एडीजी जेल मुख्यालय भोपाल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.