चौपाटी के दुकानदार बोले पार्किंग के जगह पर नहीं होना चाहिए निर्माण

50 पक्की दुकाने बनने और निर्माण कार्य होने से ठप हो जाएगी दुकानदारी

स्मार्ट सिटी द्वारा डेढ़ करोड़ की लागत से 60 दिन में बनाई जाएगी पक्की दुकाने

By: monu sahu

Published: 12 Jun 2021, 12:14 AM IST

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी द्वारा फूलबाग स्थित ग्रीन बेल्ट व चौपाटी पर 50 पक्की दुकानें बनाए जाने और चल रहे निर्माण कार्य को लेकर अब विक्टोरिया मार्केट के व्यापारियों में आक्रोश बढ़ गया है। इसके लेकर विक्टोरिया मार्केट के दुकानदार गुरुवार को निगमायुक्त शिवम वर्मा को ज्ञापन देने भी पहुंचे लेकिन उनकी व्यस्थता होने के चलते अब शुक्रवार को ज्ञापन देने की बात कही। मार्केट के अध्यक्ष व अन्य व्यापारियों ने बताया कि हमें 11 साल पहले महाराज बाड़ा से अगजनी की घटना के बाद वहां से उठाकर यहां फेंक दिया गया।

हमारी मांगों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया व पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा ने आश्वसन दिया था कि जल्द ही आपको वापस बाड़े भेज दिया जाएगा। लेकिन आज नहीं भेजा गया। जबकि हमें ग्रीन बेल्ट के नाम पर यहां अस्थाई टीन वाली दुकानें बनाकर दे दी गई है। जब ग्रीन बेल्ट एरिया है तो स्मार्ट सिटी की सीईओ मनमानी करते हुए दुकानों का पक्का निर्माण कैसे कर रही है। वहीं जानकारों का कहना है कि स्मार्ट सिटी द्वारा यहां अस्थाई दुकानें बनाई जाएंगी तो भविष्य में कभी तोड़ी भी जा सकती है।


60 दिन में बनाई जा रही 50 पक्की दुकानें
महाराज बाड़ा विक्टोरिया मार्केट में करीब 11 साल पहले अग्निकांड में 147 दुकानें जल गई थी। इसके बाद सभी दुकानदारों को फूलबाग चौपाटी के पीछे अस्थाई तौर पर टीन लगाकर 147 दुकानें दी गई। इसके साथ ही चौपाटी के पास और दुकानें के आगे पार्किंग बनाने के साथ ही दो गेट भी लगाए गए। लेकिन स्मार्ट सिटी द्वारा अब डेढ़ करोड की लागत से 60 दिनों में यहां पर 50 पक्की दुकानें सहित अन्य निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। जबकि यह पूरा क्षेत्र ग्रीन बेल्ट में आता है। यहां दुकान वालों को पहले गेट पर 21 फूट का रोड और पीछे की तरफ 10 फूट का रोड भी बनाया जा रहा है।


"स्मार्ट सिटी की मनमानी से ग्रीन बेल्ट एरिया में बने चौपाटी में पक्के निर्माण कार्य करना बिल्कुल गलत है। यदि निर्माण कार्य नहीं रोका गया तो शहर के सभी व्यापारी एक साथ धरना प्रदर्शन करेंगे।"
गोपाल गुप्ता मार्केट अध्यक्ष

"चौपाटी पर पार्किंग की जगह पर पक्का निर्माण करना गलत है। शासन के नियम अनुसार ग्रेन बेल्ट एरिया में पक्का निर्माण नहीं हो सकता। स्मार्ट सिटी द्वारा विक्टोरिया मार्केट के व्यापारियों को खत्म करने की योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे। पक्का निर्माण होने से दुकानदारों को नुकसान होगा।"
प्रभात शुक्ला व्यापारी

"ग्रीन बेल्ट एरिया में जो निर्माण कार्य किया जा रहा है वह नियमों के अनुसार है। विक्टोरिया मार्केट के दुकानदारों के लिए रास्ता भी छोड़ा गया है। हम किसी भी दुकानदार को परेशान नहीं कर रहे हैं।"
जयति सिंह सीईओ स्मार्ट सिटी

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned