scriptगवर्नमेंट स्कूलों में पहली क्लास से ही होगा डेली गेम्स पीरियड | phygical education start in first class | Patrika News
ग्वालियर

गवर्नमेंट स्कूलों में पहली क्लास से ही होगा डेली गेम्स पीरियड

गवर्नमेंट स्कूलों में पहली क्लास से ही होगा डेली गेम्स पीरियड

ग्वालियरMar 16, 2019 / 05:39 pm

Mahesh Gupta

lnipe

lnipe

 

बच्चों में वीडियो गेम, मोबाइल की दुनिया से बाहर निकलने का प्लान

टेक्नोलॉजी के इस दौर में बच्चों को खेल से जोडऩे के लिए राज्य सरकार पहल करने जा रही है। संभवत: इस सेशन से गवर्नमेंट स्कूल में पहली क्लास से लेकर 8वीं तक शारीरिक शिक्षा कोर्स अनिवार्य कर दिया जाएगा। उन्हें फील्ड में स्पोट्र्स एक्टिविटी कराई जाएंगी। इसके लिए एलएनआइपीई में आयोजित एक्सपट्र्स के पैनल डिस्कशन में कॅरिकुलम तैयार कर लिया गया है, जो अगले हफ्ते कोर कमेटी को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद सरकार इस कॅरिकुलम को जारी करने का फैसला लेगी। कॅरिकुलम में बच्चों को ग्राउंड तक लाने के लिए जम्पिंग, रजिनंग, फन एक्टिविटी, योगा, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी, रिदमिक आदि एक्टिविटी को जोड़ा गया है। एलएनआइपीई और राज्य शिक्षा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित डिस्कशन में पूरे प्रदेश के विषय विशेषज्ञ शामिल हुए थे।

स्पोट्र्स एक्टिविटी के लिए स्कूल होंगे डवलप

पैनल डिस्कशन में बताया गया कि प्रदेश में 81 हजार प्राइमरी और 21 हजार मिडिल स्कूल हैं। इनमें से कई गवर्नमेंट स्कूल ऐसे हैं, जिनके पास खेलकूद के लिए मैदान सही तरीके से डवलप नहीं हैं। इन स्कूलों को स्पोट्र्स एक्टिविटी के हिसाब से डवलप कराया जाएगा, जो स्पोट्र्स फंड राज्य सरकार द्वारा स्कूलों को दिया जाएगा।

9वीं और 10वीं के पाठ्यक्रम के लिए जल्द बैठेगा पैनल

प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर यतेन्द्र सिंह ने कहा कि अभी यह कॅरिकुलम प्राइमरी और मिडिल क्लास के लिए तैयार किया गया है। जल्द ही एक पैनल फिर बनेगा, जो क्लास 9वीं और 10वीं के पाठ्यक्रम को तैयार करेगा। इसमें भी प्रदेशभर के एक्सपट्र्स शामिल होंगे और वेन्यू एलएनआइपीई ही रहेगा। स्पोट्र्स एक्टिविटी शुरू होने के पहले प्रदेशभर के 300 टीचर्स को संभवत: संस्थान में ही ट्रेंड किया जाएगा, जो सभी स्कूल के टीचर्स को ट्रेंड करेंगे।

45 मिनट का होगा एक पीरियड

अन्य विषयों के साथ शारीरिक शिक्षा को भी 45 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें खेल के बारे में ओरल जानकारी दी जाएगी। साथ ही मैदान पर ले जाकर गेम्स भी खिलाए जाएंगे।

कॅरिकुलम में ये गेम्स शामिल

क्लास 1 से 5वीं तक- इसमें फ्री हैंड गेम्स होंगे, जिनमें फ्रंट रोल, बैक रोल, मास डिस्प्ले, फ्रीज एंड रिलीज, चोर-पुलिस, लंगड़ी-टांग आदि गेम्स शामिल किए गए हैं।

क्लास 6 से 8वीं तक- स्टूडेंट्स को मेन गेम्स के स्किल के बारे में बताया जाएगा। साथ ही एक्टिविटी भी कराई जाएंगी। इसमें हॉकी, फुटबॉल, बॉस्केट बॉल, वॉलीबॉल, खो-खो, बैटमिंटन, टेनिस आदि गेम्स को शामिल किया गया है।

अभी तक की स्थिति

अभी तक शारीरिक शिक्षा विषय 11वीं क्लास से शुरू होता था। उस पर भी वह ऑप्शनल था। इस पर काफी कम संख्या में ही स्टूडेंट्स इसे लेते थे। अब यह अनिवार्य विषय होगा, जो पहली क्लास से ही शुरू होगा। इससे बच्चे अपनी पढ़ाई के साथ फिटनेस पर भी ध्यान रख सकेंगे।

कमेंट

प्राइमरी और मिडिल क्लास के लिए तैयार किया कॅरिकुलम
राज्य सरकार के आदेशानुसार हमने प्राइमरी और मिडिल क्लास के बच्चों के लिए कॅरिकुलम तैयार कर लिया है। अब इसे कोर कमेटी को सौंपा जाएगा। सरकार की मंशा पहली क्लास से ही बच्चों को स्पोट्र्स एक्टिविटी से जोडऩे की है, जिसका पाठ्यक्रम हमारी टीम ने पैनल डिस्कशन के बाद तैयार किया है।
मीता गुप्ता, राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल

सरकार की ओर से दिया जाएगा स्पोट्र्स फंड

अभी तक शारीरिक शिक्षा विषय 11वीं क्लास से था, जो ऑप्शनल था, लेकिन बच्चों को खेल से जोडऩे का सरकार का प्लान है। गवर्नमेंट स्कूल्स में स्पोट्र्स फंड भी दिया जाएगा, जिससे वे अपने यहां खेल सुविधाओं को बढ़ा सकेंगे। इससे गवर्नमेंट स्कूल्स में स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ सकेगी।

डॉ. यतेन्द्र सिंह, एलएनआइपीई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो