scriptइम्पॉर्टेंट सब्जेक्ट में शामिल हो शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम | Physical education course is included in the subject | Patrika News

इम्पॉर्टेंट सब्जेक्ट में शामिल हो शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम

locationग्वालियरPublished: Mar 14, 2019 10:21:59 pm

Submitted by:

Harish kushwah

पाठ्यक्रम आसान से जटिल की दिशा में आगे बढ़े। पाठ्यक्रम में किसी विशेष खेल की जगह सभी खेलों को बराबर महत्व व कोर्स सामग्री उपलब्ध हो। हमें उन देशों को भी आधार बनाना चाहिए, जो 13-14 वर्ष की आयु में ओलम्पियन तैयार कर रहें हैं।

workshop

workshop

ग्वालियर. पाठ्यक्रम आसान से जटिल की दिशा में आगे बढ़े। पाठ्यक्रम में किसी विशेष खेल की जगह सभी खेलों को बराबर महत्व व कोर्स सामग्री उपलब्ध हो। हमें उन देशों को भी आधार बनाना चाहिए, जो 13-14 वर्ष की आयु में ओलम्पियन तैयार कर रहें हैं। यह बात मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एलएनआइपीई के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने तीन दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर कही। यह वर्कशॉप लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान व राज्य शिक्षा केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की जा रही है। इसका विषय ‘खेल साक्षरता व शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम विकास रखा गया है। समारोह में विशिष्ट अतिथि प्रभारी कुलसचिव प्रो. विवेक पांडे उपस्थित रहे। कार्यशाला के चैयरमेन प्रो. जीडी घई ने रूपरेखा से सभी को परिचित कराया।
इन सवालों पर करना होगा फोकस

प्रो. घई ने सभी विषय विशेषज्ञों से कहा कि हमें यह अवसर मिला हैं कि हम शारीरिक शिक्षा व खेल के नवीन व उन्नत स्वरूप को ऐसे बनाएं कि अधिकतम छात्रों की पसंद बन सकें। हम इन तीन दिनों में यह देखें कि शारीरिक शिक्षा व खेल में अभी क्या पाठ्यक्रम चल रहा है? क्या पाठ्यक्रम नवीनतम तकनीकों व प्रशिक्षण विधियों को समाहित कर रहा है? किस आयु वर्ग के लिए क्या पाठ्यक्रम है? क्या पाठ्यक्रम छात्रों के अनुरूप है या उनकी आवश्यक्तानुसार हैं?
इन बिंदुओं पर हुआ डिस्कशन

समारोह के उपरांत एक्सपर्ट्स ने पहले सत्र में छात्रों के लिए तैयार किए जाने वाले पाठ्यक्रम पर चर्चा की, जिसमें विभिन्न बिंदुओं को शामिल किया गया।

क्लास 1 से 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए शारीरिक शिक्षा को आवश्यक विषयों में शामिल किया जाए।
विषय को उतने ही अंक व समय मिले, जितना अन्य विषय को मिलता है।

शारीरिक शिक्षा को अधिक प्रायोगिक रखा जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो