हरपाल सिंह चौहान @ ग्वालियर

शहर में ट्रैफिक समस्या आमजन के लिए सिरदर्द बन गई है। लोगों को रोज जाम से रूबरू होना पड़ता है। व्यवस्था में सुधार के लिए अधिकारी मशक्कत करते दिखते हैं, लेकिन उसके नतीजे नहीं दिखते। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि जिन लोगों पर ट्रैफिक नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी है, वह खुद नियमों को ठेंगा दिखा रहे हैं। पुलिसकर्मी बेधडक़ अपने वाहनों को रॉन्ग साइड से निकालते हैं, कई बार रेड सिग्नल में निकल जाते हैं, लेकिन मार्गों पर कार्रवाई के लिए तैनात ट्रैफिक कर्मचारी उन्हे रोकते-टोकते नहीं हैं। यातायात को सुगम बनाने के लिए शहर में 18 रास्तों को एकांगी मार्ग (वन वे) बनाया गया था, लेकिन इनमें से अधिकांश मार्ग टू वे हो चुके हैं। यहां जनता तो नियमों को तोडकऱ रॉन्ग साइड से जाती ही है, पुलिसकर्मी भी पीछे नहीं हैं। वह भी धड़ल्ले रॉन्ग साइड से निकलते हैं। यही वजह है कि धीरे-धीरे इन रास्तों पर जाम लगना शुरू हो जाता है। पत्रिका टीम ने शनिवार को शहर के कुछ वन-वे पर ट्रैफिक का हाल देखा, इस दौरान कई खामियां नजर आईं।

क्या होना चाहिए?
लोग नियमों का पालन करें तो समस्या आसानी से हल हो जाएगी।

  • पॉइंटों पर तैनात पुलिसकर्मी लापरवाही न करें। चाहे कोई भी नियमों को तोड़े, उसका चालान करें
  • अगर कोई तीन बार नियम तोड़ते हुए पकड़ा जाए तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए।
  • जिन पॉइंटों पर ज्यादा नियम टूट रहे हैं, वहां सीसीटीवी कैमरे लगे हों, ताकि ई-चालान बनाकर घर भेज सकें।

 

 

आपकी जानकारी के लिए... इन 18 मार्गों को किया था वन-वे
महाराज बाड़ा शासकीय प्रेस से माधवगंज, बाड़ा से सराफा बाजार होकर गस्त का ताजिया, डॉ. सदानंद तिराहे से पाटनकर चौराहे होकर गस्त का ताजिया, मॉडल एक्सरे से फूलबाग गेट तक, पाटनकर चौराहे से दौलतगंज होकर बाड़े, गस्त का ताजिया राममंदिर से डॉ.सदानंद तिराहे, माधवगंज चौराहे से माधवगंज थाने, हनुमान चौराहे से जनकगंज अस्पताल, जनकगंज अस्पताल से हनुमान चौराहा से छत्री मंडी होते हुए, तानसेन रोड से पड़ाव चौराहे आने वाले वाहन लक्ष्मनपुरा कलार और आबकारी कार्यालय से होते हुए, पड़ाव चौराहे से रेलवे प्लेटफॉर्म नंबर 4 पर जाने वाले वाहन लक्ष्मणपुरा रेलवे क्रॉसिंग से, राममंदिर से फालका बाजार होते हुए छप्परवाला पुल, जिंसी नाला पुल के उत्तर से कुकस फू ड रेस्टोरेंट तक, जिंसी नाला पुल के दक्षिण मे वात्सल्य अस्पताल क सामने से, जिंसी नाला पुल से लोहिया बाजार से नया बाजार चौराहा, ज्येन्द्रगंज चौराहे से रोशनीघर होते हुए जीवाजी क्लब, टेलीफोन एक्सचेंज से अचलेश्वर होकर जयस्तंभ चौराहे तक वन वे है।

 

police gwalior not following traffic rules

स्थान : रोशनीघर रोड
समय: दोपहर 1.10 बजे

टोकरी पर बैठा रहा पुलिसकर्मी
रोशनीघर रोड वन-वे है, वाहन चालक नियम न तोड़ें, इसलिए जीवाजी क्लब के सामने तिराहे पर बेरिकेड्स रखकर एक पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है, लेकिन पुलिसकर्मी छांव में फलों की टोकरी पर आराम से बैठा था। वाहन चालक बेरिकेड्स के बीच में से होकर रॉन्ग साइड जा रहे थे, लेकिन पुलिसकर्मी ने उन्हें नहीं टोका। करीब 10 मिनट में 15 से 20 दोपहिया वाहन और 5 चार पहिया वाहन रॉन्ग साइड से निकले।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned