scriptPolice receipt will be closed | बंद होगा पुलिस का रसीद कट्टा , अब पीओएस से कटेगा चालान | Patrika News

बंद होगा पुलिस का रसीद कट्टा , अब पीओएस से कटेगा चालान

कैश लैस होगा पुलिस का चालान, जिले को मिलेंगी 80 मशीन

ग्वालियर

Updated: May 23, 2022 12:35:55 am

ग्वालियर। पुलिस का रसीद कट्टा अब बंद होगा, उसकी जगह पुलिस को पीओएस (प्वाइंट आफ सेल्स ) मशीन थमाई जाएगी। पुलिस मुख्यालय ने यातायात के नियम तोडऩे वालों पर चालानी कार्रवाई को तेज और आसान करने के लिए तय किया रसीद कट्टे की लिखा पढ़ी नहीं होगी। इसलिए प्रदेश भर में पुलिस को अब पीओएस मशीन थमाई जा रही हैं। इसके लिए प्रदेश के कई जिलों में निजी और सरकारी बैंक से एमओयू भी साइन हो गए हैं। जिले में यह प्रक्रिया होना बाकी है।
now challan will be deducted from POS
बंद होगा पुलिस का रसीद कट्टा , अब पीओएस से कटेगा चालान

यातायात के नियम तोडऩे वालों की गलती पर पुराने ढर्रे की रसीद काटना बंद होगा। इसकी जगह पुलिस पीओएस मशीन से चालान करेगी। प्रदेश भर में इसकी शुरूआत हो रही है। ग्वालियर पुलिस को भी पहली खेप में 80 मशीन थमाई जाएंगी। इनमें 40 मशीन तो यातायात पुलिस को मिलेंगी बाकी शहर और देहात के थानों को दी जाएंगी। पुलिस अधिकारी कहते हैं इससे चालान काटना आसान और तेज होगा।
अभी तक चेकिंग प्वाइंट पर पुलिसकर्मी वाहन चालक का नाम, गाड़ी नंबर और चालान की रकम रसीद कट्टे पर कार्बन लगाकर दर्ज करते थे। इसमें वक्त ज्यादा लगता था। चालानी कार्रवाई में पुलिस पर लेनदेन की उंगलियां भी उठती थीं। अब पीओएस मशीन से यह झंझट दूर होगा।
कैश लैस होगा चालान
नियम तोडऩे वाले वाहन चालक पर जो जुर्माना होगा, वह उसके बैंक खाते से वसूला जाएगा। इसके लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, फोन पे, भीम एप के अलावा ऑनलाइन भुगतान के दूसरे जरियों से वाहन चालक जुर्माने का भुगतान कर सकता था। कार्रवाई के वक्त अगर उसके खाते में जुर्माना देने का पैसा नहीं है तो उसे सात दिन के अंदर चालान की रकम जमा करने की सहूलित होगी। वाहन चालक का मोबाइल नंबर पुलिस दर्ज करेगी। उस पर एसएमएस के जरिए लिंक भेजी जाएगी। उसके जरिए वाहन चालक को जुर्माना भुगतने का विकल्प दिया जाएगा।
अनदेखी करने पर कोर्ट जाएगा चालान
पुलिस अधिकारियों का कहना है सात दिन के अंदर भी अगर वाहन चालक जुर्माने का भुगतान नहीं करेगा तो उसका चालान कोर्ट में ट्रांसफर होगा। इस प्रक्रिया से पुलिस का काम आसान होगा।
एसआई, एएसआई करेंगे ऑपरेट
पीओएस मशीन कुछ दिन में जिला पुलिस को थमाई जाएंगी। हर प्वाइंट पर एक मशीन रहेगी। इन्हें एसआई और एएसआई स्तर के अधिकारी ऑपरेट करेंगे। मशीन की खेप आने पर पुलिसकर्मियों को इन्हें ऑपरेट करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।
इनका कहना है
वाहन चेकिंग के वक्त पुलिस अब पुराने तर्ज पर रसीद कट्टा लेकर खड़ी नहीं होगी। यह पैटर्न बदला जा रहा है। उसकी जगह पीओएस मशीन मिलेंगी। इन्हें शहर, देहात और यातायात थाने को दिया जाएगा। यातायात के नियम तोडऩे वालों का पुलिस इसी मशीन से जुर्माना करेगी। चालानी प्रक्रिया कैश लैस होगी।
अभिनव चौकसे एएसपी यातायात

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.