scriptपहाड़ी को हरा-भरा कर बना रहे प्रदूषण मुक्त और सुरक्षित सेल्फी पॉइंट | Pollution-free and safe selfie points making the hill green | Patrika News

पहाड़ी को हरा-भरा कर बना रहे प्रदूषण मुक्त और सुरक्षित सेल्फी पॉइंट

locationग्वालियरPublished: Jan 19, 2020 08:44:54 pm

Submitted by:

Harish kushwah

परिवहन आयुक्त कार्यालय की पहाड़ी को हरा-भरा कर पूरी तरह प्रदूषण मुक्त जगह बनाकर सुबह की सैर करने वाले लोगों के साथ सेल्फी के शौकीनों के लिए सेफ सेल्फी पॉइंट बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

पहाड़ी को हरा-भरा कर बना रहे प्रदूषण मुक्त और सुरक्षित सेल्फी पॉइंट

पहाड़ी को हरा-भरा कर बना रहे प्रदूषण मुक्त और सुरक्षित सेल्फी पॉइंट

ग्वालियर. परिवहन आयुक्त कार्यालय की पहाड़ी को हरा-भरा कर पूरी तरह प्रदूषण मुक्त जगह बनाकर सुबह की सैर करने वाले लोगों के साथ सेल्फी के शौकीनों के लिए सेफ सेल्फी पॉइंट बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। आरटीओ की निगरानी में चल रहे इस काम के अंतर्गत कार्यालय के हाईवे की ओर वाले छोर पर सुरक्षित पॉइंट बनाए जाने की प्लानिंग की गई है। इससे पहाड़ी पर चढ़कर आने वाले लोगों को बीच में बैठने की जगह भी मिल सकेगी और घाटी के साथ सेल्फी लेने वालों को भी मनपसंद दृश्य मिलेगा। फिलहाल, पहाड़ी पर फूलों के पौधे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही एक ही कलर के गमले भी मंगवाकर कार्यालय की लॉबी, हॉल सहित अन्य जगहों पर रखवाने की तैयारी की जा रही है, ताकि परिसर में सकारात्मक वातावरण बना रहे।
वॉङ्क्षकग के लिए सबसे उपयुक्त

सुबह की सैर करने वाले लोगों ने इस जगह पर एक साल से जाना शुरू किया है। शहर से बाहर लेकिन आसपास की पॉश कॉलोनियों के नजदीकी होने के कारण लोग विश्वविद्यालय के बाद परिवहन आयुक्त कार्यालय को प्रदूषण मुक्त जगह के रूप में पसंद कर रहे हैं। सुबह आने वाले लोगों की संख्या को देखकर अब अधिकारियों ने यहां आपसी सहयोग से पूरी पहाड़ी को सुंदर और हरा-भरा करने की मुहिम शुरू की है।
कचरा प्रबंधन पर विशेष नजर

आरटीओ एमपी सिंह ने परिवहन आयुक्त और संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में कचरा प्रबंधन के लिए विशेष प्रबंधन किया है। प्लास्टिक के कचरे के लिए अलग डिब्बे रखवाए हैं और गीले सूखे कचरे के लिए अलग-अलग डिब्बे रखे हैं।
कार्यालय में आने वाले लोगों के हाथ में किसी भी तरह ाका कचरा देखकर गार्ड खुद बता देता है, किस डिब्बे में डालें।

इस तरह चल रहा काम

पहाड़ी की ढलान वाली जगह पर पौधे लगाने के लिए मुरम और पत्थर युक्त जगह में 5 से 6 फीट गहरे गड्ढे किए हैं, जिनमें मिट्टी भरकर पौधे रोपे गए हैं। बाकी की जगह में दूसरे चरण में काम शुरू किया जाएगा।
पहाड़ी पर कार्यालय से लेकर नीचे की ओर आरसीसी सड़क के दोनों ओर 50-50 मीटर की दूरी तक फूलों के पौधे लगवाने का काम शुरू किया गया है। अभी बिल्डिंग के आसपास पौधे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।
सौंदर्यीकरण के लिए काम शुरू किया है

सौंदर्यीकरण के लिए हमने काम शुरू कर दिया है। आरटीओ के निर्देशन में छोटे-छोटे लक्ष्य लेकर हम यह काम करवा रहे हैं, ताकि बेहतर तरीके से काम पूरा हो। पहाड़ी को पूरी तरह से हरियाली युक्त करके परिवहन कार्यालय को पर्यावरण मित्र के रूप में संदेश वाहक बनाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं।
रिंकू शर्मा, एआरटीओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो