पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा,जल्द डबल हो जाएगा पैसा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा,जल्द डबल हो जाएगा पैसा

monu sahu | Publish: Mar, 17 2019 10:30:01 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा,जल्द डबल हो जाएगा पैसा

ग्वालियर। आज के समय में हर कोई कम से कम समय में अधिक से अधिक धन कमाना चाहता है। ऐसे में ऐसी कई स्कीम है,जिन में पैसा लगाने से वह पैसा कम समय में ही डबल हो जाता है। ग्वालियर का पोस्ट ऑफिस प्रदेश का एक बड़ा पोस्ट ऑफिस है। जहां कई तरह की स्कीम चलाईं जा रहीं हैं। लोग यहां पहुंचकर इन स्कीम्स का काफी फायदे ले रहे हैं। पोस्ट ऑफिस धारक नारायण ने बताया कि उन्होंने पिछले तीन साल पहले यहां इंवेस्ट किया था अब उन्हें काफी अच्छी रकम वापस मिली है। वे आगे भी यहां इंवेस्ट करने का सोच रहे हैं। लेकिन अब भी इस स्कीम की जानकारी लोगों तक पूरी नहीं पहुंच पा रही हैं। जिसके चलते लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

 

ऐसे में पत्रिका ने शहर के पोस्ट ऑफिस के सहायक अधीक्षक ओपी चतुर्वेदी से बात की,जिमसें उन्होंने बताया कि फाइनेंशियल लिटरेसी की जरूरत देश में आज हर छोटे बड़े को है। जो लोग मेहनत मशक्कत से जो पैसा कमा रहे हैं वे उस पैसे को बचाएं भी और उसे बढ़ाएं भी। हम चाहते हैं की हर कोई देश के फाइनेंशियल सिस्टम से जुड़ जाए। इसलिए आप कहां इंवेंस्ट करें कि आपका पैसा कुछ ही समय में डबल हो जाए। आज हम बात करेंगे पोस्टल सेविंग्स के बारे में और जानेंगे ये कितनी फायदेमंद हैं।

 

पोस्ट ऑफिस बचत खाता
पोस्ट ऑफिस बचत खाता आम सेविंग्स बैंक अकाउंट जैसा होता है और इसमें आपको पैसा जमा करने और निकालने की सहूलियत मिलती है। डिपॉजिट की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये होती है और इसमें चेक बुक की सहूलियत भी मिलती है। साथ ही बैंकों की तरह ईसीएस फैसिलिटी भी उपलब्ध होती है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट पर 4 फीसदी ब्याज मिलता है और 10 हजार रुपए तक ब्याज से टैक्स फ्री भी रहता है। इस अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस 50 रुपये रखना जरूरी होता है और कम से कम 500 रुपये खाते में होने पर ही चेक बुक मिलेगी। आपको इसमें ज्वाइंट अकाउंट की सहूलियत भी मिल सकती है। हालांकि एक पोस्ट ऑफिस में केवल एक अकाउंट की सुविधा ही आप ले सकते हैं।

 

पोस्ट ऑफिस डबल रकम स्कीम
बैंक तो डिपॉजिट रेट घटाने में लगे हुए हैं, लेकिन फिलहाल डाकघर की बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कमी नहीं की गई है। इनवेस्टर्स को बैंक डिपॉजिट पर अभी मैक्सिमम 7 से 8 फीसदी के बीच ब्याज मिल रहा है। जबकि, डाकघर की जमा योजनाओं पर 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस लिहाज से आपकी रकम इस स्कीम में 9 साल में दोगुनी हो जाएगी।

 

 

post office latest yojana

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट
फिक्स्ड डिपॉजिट की तर्ज पर टाइम डिपॉजिट भी होता और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की अवधि 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल की हो सकती है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में समय के चुनाव की आजादी नहीं होती है और टाइम डिपॉजिट के ब्याज पर टैक्स लगता है। इसमें ब्याज दर बदलती रहती है और हर साल स्मॉल सेविंग्स पर ब्याज दर तय होती है। 3 साल के टाइम डिपॉजिट पर 7.2 फीसदी ब्याज दर, 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर 8.5 फीसदी ब्याज दर मिलती है। 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर 80सी के तहत डिडक्शन होता है। इसमें न्यूनतम डिपॉजिट 200 रुपये का कर सकते हैं।

 

इसमें आपका नगद या चेक से अकाउंट खुल सकता है और दूसरे पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ट्रांसफर संभव होता है। एक ही पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट एक से ज्यादा भी मुमकिन हैं। लेकिन अगर तय अवधि में पैसा नहीं निकाला तो डिपॉजिट अकाउंट ऑटोमैटिक रिन्यू हो जाता है। 1 साल से पहले अकाउंट बंद करने पर सेविंग ब्याज दर लागू हो जाती है।

 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम सबसे लोकप्रिय पोस्ट ऑफिस स्कीम में शुमार है। इस स्कीम से मंथली रिटन्र्स मिलते हैं और इसकी मौजूदा ब्याज दर 8.4 फीसदी होती है। इसमें न्यूनतम निवेश की रकम 1500 रुपए होती है और ये लगातार इनकम चाहने वालों के लिए भी अच्छी स्कीम है। हालांकि इसमें कम से कम निवेश 5 साल के लिए करना होगा और इसमें ईसीएस के जरिए भी निवेश संभव है।

 

यहां 2 लोगों को ज्वाइंट अकाउंट भी मुमकिन है और जॉइंट अकाउंट पति पत्नी के लिए हो सकता है। इसमें एक शख्स के अधिकतम निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपए है और दो लोग 9 लाख रुपए तक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम से हुई आय पर टैक्स लगता है। 1 से 3 साल के भीतर पैसा निकालने पर 2 फीसदी डिस्काउंट मिलता है और 3 साल के बाद निकालने पर 1 फीसदी डिस्काउंट मिलता है।

 

सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना गर्ल चाइल्ड के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है। इसमें 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश योजना है। जो लोग शेयर बाजार के जोखिम से दूर रहना चाहते हों और फिक्स्ड डिपॉजिट में गिरते ब्याज दर से परेशान है उनके लिए बेहतरीन कदम साबित हो सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned