scriptवर्चुअल लैब से स्टूडेंट्स को मिलेगा प्रैक्टिकल नॉलेज | Practical Knowledge for Students from Virtual Lab | Patrika News

वर्चुअल लैब से स्टूडेंट्स को मिलेगा प्रैक्टिकल नॉलेज

locationग्वालियरPublished: Jul 04, 2019 12:06:04 am

Submitted by:

Harish kushwah

आज के समय में छात्र-छात्राओं का प्रायोगिक ज्ञान बहुत कम हो गया है, जिसके कारण उन्हें बेरोजगारी जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है।

Faculty Development Program

Faculty Development Program

ग्वालियर. आज के समय में छात्र-छात्राओं का प्रायोगिक ज्ञान बहुत कम हो गया है, जिसके कारण उन्हें बेरोजगारी जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। विभिन्न संस्थाओ में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं सैद्धांतिक ज्ञान तो प्राप्त कर रहे हैं, परन्तु प्रयोग न करने की वजह से उनका प्रायोगिक ज्ञान अधूरा रह जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के नेतृत्व में एक कंसोर्टियम गठित की है, जिसमें देश के विभिन्न संस्थान भी शामिल किए गए हैं। यह जानकारी स्पीकर के रूप में उपस्थित अक्षत अग्रवाल ने दी। यह कार्यक्रम जीवाजी यूनिवर्सिटी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली द्वारा आयोजित वर्चुअल लैब्स के नोडल सेंटर की स्थापना एवं फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम के दौरान कही।
स्पीकर ने बताया कि इन सभी संस्थानों ने अभियांत्रिकी एवं विज्ञान के विभिन्न विषयों में होने वाले प्रयोगों को इन्फॉर्मेशन एवं कम्युनिकेशन टेक्नोलजी की मदद से वेब इनेब्ल्ड प्रयोगों के रूप में विकसित कर वर्चुअल लैब्स पोर्टल पर उपलब्ध कराया है। इस लैबग में विज्ञान, तकनीकी एवं पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं के साथ ही विश्वविद्यालयों एवं अन्य संस्थानों में शोधरत स्टूडेंट्स प्रयोग कर सकते हैं।
आज की डिमांड है आधुनिक लैब

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जेयू की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहा कि वर्तमान समय में वर्चुअल लैब्स की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। युवाओं को सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ प्रायोगिक ज्ञान प्राप्त करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से शुरू हुआ वर्चुअल लैब्स प्रोजेक्ट काफ ी सार्थक है, जिसका प्रतिफ ल भविष्य में प्राप्त होगा। कार्यक्रम में जेयू के कुलसचिव डॉ. आईके मंसूरी सहित विभिन्न अध्ययनशालाओं के विभागाध्यक्ष एवं अन्य प्राध्यापकगण उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो