scriptतपती धरा पर बरसी राहत की बूंदें, प्री-मानसून की हुई बारिश | pre monsoon start in sheopur | Patrika News

तपती धरा पर बरसी राहत की बूंदें, प्री-मानसून की हुई बारिश

locationग्वालियरPublished: Jun 14, 2019 06:50:29 pm

Submitted by:

monu sahu

रात ढाई बजे से शुरू हुई बारिश,साढ़े तीन डिग्री गिरा दिन का पारा

pre monsoon start

तपती धरा पर बरसी राहत की बूंदें, प्री-मानसून की हुई बारिश

ग्वालियर। बीते एक पखवाड़े से भी अधिक समय से भीषण गर्मी झेल रहे जिलेवासियों ने अब थोड़ी राहत की सांस ली है। क्योंकि बीती रात्रि में सीजन में पहली बार प्री-मानसून की बारिश हुई तो मौसम खुशनुमान हो गया। हालांकि दोपहर में धूप निकलने के बाद उमस बढ़ गई, लेकिन तेज धूप और लू से काफी हद तक राहत मिली है। साथ ही पारे में भी गिरावट दर्ज की गई है। जिले में गुरुवार को 6 .6 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। यूं तो बुधवार को भी दिन भर आसमान पर बादल छाए रहे, लेकिन गुरुवार की रात्रि 2 बजे के आसपास मौसम बदला और शहर सहित पूरे जिले में बारिश शुरू हो गई।
हालांकि कराहल, विजयपुर और वीरपुर तहसील क्षेत्रों में तो हल्की रिमझिम बारिश हुई, लेकिन श्योपुर और बड़ौदा क्षेत्रों अच्छी बारिश हुई, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। भू-अभिलेख विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में 6 .6 मिमी औसत बारिश हुई। इसमें श्योपुर क्षेत्र में 13 और बड़ौदा क्षेत्र में 12 मिमी बारिश हुई है। विशेष बात यह है कि बड़ौदा में आयोजित हुए ऊंडाखाड़ हनुमान मंदिर पर रात्रि 12 बजे तक भंडारा चला और भंडारा समाप्त होने के बाद रात्रि 2 बजे जैसे ही पांडाल हटाया जा रहा था, वैसे ही बारिश शुरू हो गई। ऐसे में श्रद्धालुओं का कहना है कि यही महायज्ञ की सफलता का प्रतीक है।
कराहल में आधा घंटे हुई झमाझम बारिश
दिन भर बादल छाए रहने के बाद गुरुवार की शाम को कराहल क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई। कस्बे में भी शाम 6 बजे से साढ़े छह बजे तक झमाझम बारिश हुई, जिसके चलते मौसम खुशनुमान हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली।
दिन का साढ़े तीन, रात का चार डिग्री गिरा पारा
जिले में प्री-मानसून की पहली बार होने से तापमान में भी गिरावट आई है। दिन का पारा जहां साढ़े तीन डिग्री गिरा है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 4 डिग्री गिरा है। यही वजह है कि गुरुवार को अधिकतम तापमान जहां 41.0 रिकॉर्ड हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। जबकि बुधवार को अधिकतम 44.4 और नयूनतम 31.0 डिग्री सेल्सियस पर था।
बीती रात्रि को जिले में हुई बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो