scriptलोग एक दूसरे से न हाथ मिलाएं न ही लगे गले, जानिए आखिर क्या है इस सरकारी हिदायत की वजह | precaution of swine flu cmho give direction about swine flu safety | Patrika News

लोग एक दूसरे से न हाथ मिलाएं न ही लगे गले, जानिए आखिर क्या है इस सरकारी हिदायत की वजह

locationग्वालियरPublished: Sep 13, 2017 07:29:27 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

बतौर सावधानी हाथ मिलाएं न गले मिलें, करें सिर्फ नमस्ते और स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले पीडि़तों से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें।

precaution swine flu, swine flu safety, swine flu symptoms, swine flu causes, swine flu treatment, no panic for swine flu, health news, swine flu, swine flu death, swine flu causes death, swine flu death toll,

ग्वालियर/भिंड। इन दिनों स्वाइन फ्लू (एन1-एच1) की आशंका से लोग खौफजदा हैं, जबकि इससे डरने की नहीं सावधानी बरतने की जरूरत है। स्वाइन फ्लू का इलाज भी उपलब्ध है इसलिए बतौर सावधानी हाथ मिलाएं न गले मिलें, करें सिर्फ नमस्ते और स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले पीडि़तों से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें।

 

MUST READ : स्वाइन फ्लू से मौतों का सिलसिला जारी, महिला के बाद अब युवक ने तोड़ा दम

 

स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले पीडि़तों को बिना देर किए जिला अस्पताल में परीक्षण के लिए भिजवाएं। उक्ताशय का प्रचार- प्रसार इन दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। पिछले सालों की तुलना में इस वर्ष स्वाइन फ्लू पीडि़तों का ग्राफ लगभग पूरी तरह गिरा हुआ है लेकिन इससे किसी के पीडि़त होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता क्योंकि यह संक्रामक बीमारी है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभागार में स्वाइन फ्लू के संदर्भ में बैठक का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपीएस कुशवाह ने कहा स्वाइन फ्लू एवं डेंगू की रोकथाम एवं जागरुकता के लिए एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में लोगों से गृहभेंट कर समझाएंगी। इस कार्य को पूरी इमानदारी के साथ करते हुए लोगों को यह भी बताया जाएगा कि स्वाइन फ्लू (एन 1 एच 1) के मरीजों की स्क्रीनिंग, निदान, उपचार की भी व्यवस्था है।

 

MUST READ : इस बात का था शक इसलिए नशा कराने के बहाने युवक को ले गए और पेट में घोंप दिए चाकू, वजह चौंकाने वाली है

 

जिला चिकित्सालय व विकास खंड स्तर पर स्वाइन फ्लू दवा उपलब्ध है। पृथक से सर्दी, खांसी, जुकाम स्क्रीनिंग सेंटर बनाया गया है। जिला अस्पताल में पीडि़तों के लिए स्वाइन फ्लू वार्ड बनाया गया है तथा इनके सैंपल लिए जाने की व्यवस्था कराई गईहै। जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी डा. अवधेश सोनी ने बताया कि प्राइवेट हास्पिटल एवं क्लीनिकों पर स्वाइन फ्लू के संदिग्ध पीडि़तों के पहुंचने पर इन्हें परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजने की अपेक्षा संचालक एवं चिकित्सकों से की गई है।

 

स्वाइन फ्लू के लक्षण
बुखार, तेज ठंड लगना, नाक बहना, गला खराब, खराश होना, भूख न लगना, उल्टी आना, जी मचलाना, सांस लेने में तकलीफ होना आदि।

 

सावधानियां एवं बचाव
खांसते व छींकते समय मुंह को रूमाल से ढकें। साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोएं। यदि सर्दी जुकाम से पीडि़त हैं तो अन्य लोगों से एक मीटर की दूरी रखें। हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें। संक्रमित व्यक्ति के रूमाल, टिश्यू, रूमाल, तौलिए, वस्त्र आदि का उपयोग न करें। सर्दी जुकाम के लक्षण होने पर घर पर ही रहें, भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें। हाथ धोए बिना आंख, नाक और मुहं को न छुएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो