script

तानसेन समारोह की तैयारियाँ जारी, एएसआइ से मिली अनुमति

locationग्वालियरPublished: Dec 15, 2020 11:14:46 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– समारोह की व्यवस्थाओं के लिए उपसमिति का गठन हुआ, 26 से 30 दिसंबर तक तानसेन समाधि स्थल पर होगा कार्यक्रम

तानसेन समारोह की तैयारियाँ जारी, एएसआइ से मिली अनुमति

तानसेन समारोह की तैयारियाँ जारी, एएसआइ से मिली अनुमति

ग्वालियर. प्रतिष्ठित अखिल भारतीय तानसेन समारोह की तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं। हजीरा स्थित तानसेन के समाधि स्थल पर आयोजित होने वाले इस समारोह के लिए आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआइ) ने अनुमति दे दी है। समारोह की सभी व्यवस्थाओं को समय सीमा में एवं बेहतर ढंग से अंजाम देने के लिए एक उपसमिति का भी गठन किया गया है। तानसेन को स्वरांजलि देने के लिए हर साल होने वाला यह संगीत महोत्सव इस बार 26 से 30 दिसम्बर के बीच होने जा रहा है। इस बार कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखकर विशेष व्यवस्थाएं की जा रहीं हैं। समारोह का शुभारंभ 26 दिसम्बर को सुबह तानसेन की समाधि पर पारंपरिक ढंग से हरिकथा, मिलाद, शहनाई वादन व चादरपोशी के साथ होगा। इसके बाद दोपहर 3 बजे से समारोहपूर्वक शुभारंभ होगा।
उपसमिति में इन्हें शामिल किया
तानसेन समारोह की स्थानीय व्यवस्थाओं को लेकर एक उप समिति गठित की गई है। इस समिति में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनसंपर्क अधिकारी व एएसआइ के वरिष्ठ संरक्षक सहायक शामिल किए गए हैं। साथ ही अशोक आनंद, बाल खांडे व कलावीथिका प्रभारी वेद कुमार शर्मा भी समिति में शामिल किए गए हैं। यह समिति स्थानीय स्तर पर होने वाली व्यवस्थाएं देखेगी व मॉनीटरिंग भी करेंगी।
वादी-संवादी 28 को
तानसेन समारोह के अंतर्गत होने वाला कार्यक्रम वादी-संवादी राजा मान सिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में 28 दिसंबर को दोपहर 1.30 से 2.30 बजे तक होगा। कार्यक्रम का संयोजन विश्वविद्यालय प्रशासन ही करेगा।
इस बार भंडारा नहीं पैकेटों में मिलेगा लंच
तानसेन समारोह की आखिरी सभा बेहट में होगी। इस दौरान वहां होने वाला भंडारा कोविड के चलते संभवत: नहीं हो पाएगा। ऐसे में यहां पहुंचने वाले संगीत प्रेमियों को भोजन के पैकेट वितरित किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो