कोरोना के साथ दाम भी घटे...नारियल पानी, संतरे और नीबू के दाम अब 50 फीसदी तक घटे, 70 फीसदी तक गिर गई बिक्री

- कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने जमकर किया था उपयोग, इसके चलते बढ़ गई थी इनकी मांग

By: Narendra Kuiya

Updated: 12 Jul 2021, 08:11 AM IST

ग्वालियर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कम होने के साथ ही अब नारियल पानी, संतरे और नीबू के दाम भी 50 फीसदी तक कम हो गए हैं। इसके साथ ही इनकी बिक्री में भी 70 फीसदी तक की गिरावट देखी जा रही है। अप्रैल और मई माह में जब कोरोना पीक पर था तो शहर में इनकी खासी डिमांड हो गई थी और दाम भी मनमाने ढंग से वसूले गए। आमजन ने कोरोना संक्रमण से बचने और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लगातार इनका उपयोग किया। एक समय तो आलम ये था कि नारियल पानी की तो गाड़ी आते ही हाथों-हाथ बिक रही थीं। अब फलों के दाम भी कोरोना लहर की तरह शांत हो चुके हैं।

अब 1 गाड़ी नारियल ही आ रहा, पहले 4 से 5 आ रहा था
मोतीझील स्थित फू्रट मंडी में नारियल पानी का थोक कारोबार करने वाले नरेन्द्र जाटव ने बताया कि अभी शहर में कर्नाटक (बैंगलुरु) का नारियल पानी आ रहा है। कोरोना जब तेजी से फैल रहा था उस समय अप्रैल, मई में रोजाना 4 से 5 गाड़ी की बिक्री हो रही थी। अब 1 गाड़ी ही बिक पा रही है। एक गाड़ी में 15 हजार नग आते हैं। उस समय नारियल पानी का एक नग बाजार में 70-80 रुपए तक बिक गया था, जो अब 40 रुपए में बिक रहा है।

180 रु.किलो तक बिका, अब संतरा 100 रु.
फल कारोबारी विश्वनाथ अरोरा ने बताया कि कोरोना काल में सबसे महंगा फल संतरा बिका। विदेश से आने के कारण इसके रिटेल में दाम 160 से 180 रुपए किलो तक पहुंच गए थे। वहीं अब यह 100 रुपए किलो पर आ गया है। रोजाना 800 किलो से अधिक संतरों की बिक्री थी, जो अब 200 से 300 किलो रह गई है। इस बार देशी संतरे की आवक काफी कम रही थी, इसके दाम उस समय 80 से 100 रुपए किलो थे। वहीं उस समय 100 रुपए किलो बिकी मौसम्मी अभी 65 रुपए किलो में बिक रही है। छत्री मंडी के सब्जी कारोबारी विनोद घनघोरिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल के दो महीनों में नीबू की खूब बिक्री हुई। उस समय साइज में छोटा नीबू आने के बावजूद 90 से 100 रुपए किलो बिका था। अभी इसके दाम 50 से 60 रुपए किलो चल रहे हैं। इन दिनों गर्मी के हिसाब से ही नीबू की बिक्री हो रही है।

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned