scriptPrinting of ballot papers will be ten percent more | MP में यहां छपेंगे पंच-सरपंच के मतपत्र, जिला और जनपद सदस्य का टेंडर आज | Patrika News

MP में यहां छपेंगे पंच-सरपंच के मतपत्र, जिला और जनपद सदस्य का टेंडर आज

दस प्रतिशत ज्यादा होगी मतपत्रों की छपाई

ग्वालियर

Published: June 04, 2022 04:12:57 pm

ग्वालियर। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत पंच और सरपंच चुनाव के लिए मतपत्र छपाई का काम मुरैना में होना है। जबकि जिला पंचायत और जनपद सदस्य के मतपत्रों की छपाई के लिए शनिवार को टैंडर खोले जाएंगे। मतदाता सूची से दस प्रतिशत अधिक मतपत्रों की छपाई होगी।

matpatra.png

मतपत्रों में छपने वाले चुनाव चिन्ह और नामों को लेकर जो प्रूफ तैयार होंगे उनकी निगरानी के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। पंचायतों के लिए बनाए गए रिटर्निंग अधिकारी प्रूफ चेक करने के बाद फाइनल करेंगे। इसके बाद प्रिटिंग प्रेस में परीक्षण के लिए भी टीम जाएगी। मतपत्र छपने के बाद आरओ के हस्ताक्षरण के साथ सील किए जाएंगे और मतदान के दिन सभी केन्द्रों पर भेजे जाएंगे।

इस तरह होगा परीक्षण
: मतपत्रों के छपने से पहले तैयार किए गए प्रूफ में सभी प्रत्याशियों के नाम और चिह्न रखे गए हैं।

: सारणीबद्ध किए गए प्रत्याशियों के नाम और चिन्ह में किसी तरह की गलती तो नहीं है।

: मतपत्र छपने से पहले रिटर्निंग अधिकारी द्वारा अक्षर-मात्राएं और साइज आदि चेक करने के बाद ही छपाई होगी।

यह हैं आयोग के निर्देश
: पंचायत चुनाव के लिए मतपत्र मुद्रण के लिए कार्य योजना बनाई जाए।

: पंच,सरपंच,जनपद और जिला पंचायत सदस्य के मतपत्रों की छपाई समय पर हो।

: आठ प्रकार के लिफाफों की छपाई भी समय से होनी जरूरी है।

यहां बनेंगे स्ट्रांग रूम
: मुरार और घाटीगांव के लिए साइंस कॉलेज और नगरीय निकाय के लिए डॉ अंबेडकर पॉलीटैक्निक कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनेगा।

: डबरा के लिए कृषि उपज मंडी में और भितरवार का कृषि उपज मंडी में बनाया जाएगा।

इधर, गैस सब्सिडी बंद होने से अनजान भाजपा सांसद बोले-संसद में उठाऊंगा मुद्दा...
वहीं दूसरी ओर ग्वालियर में नगरीय निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री मोदी सरकार के आठ साल की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाएगी। भाजपा ने विकास के जिन मुद्दों का जिक्र किया उसमें से आधे से ज्यादा विधानसभा उपचुनाव के थे।

केन्द्र सरकार द्वारा गैस सब्सिडी बंद करने के सवाल पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा, सब्सिडी बंद है इसकी जानकारी नहीं है, यदि ऐसा है तो इस बात को संसद में उठाऊंगा। साथ ही उन्होंने कहा, भाजपा सरकार विकास कार्य कर रही है जो कार्य नहीं हुए है उनको भी कराया जाएगा।

एक चर्चा में सांसद शेजवलकर ने कहा, ग्वालियर विकास में केन्द्र और प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ग्वालियर को स्मार्ट सिटी शामिल करने, अमृत योजना, थीम रोड, एलिवेटेड रोड, रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय मंजूरी, एक हजार बिस्तर का अस्पताल और एयरपोर्ट विस्तार आदि योजनाओं की स्वीकृत कर ग्वालियर के परिदृश्य को बदलने का प्रयास किया गया है।

अमृत योजना भ्रष्टाचार पर ये बोले
शहर में अमृत योजना में हुए भ्रष्टाचार के आरोप मामले में सांसद शेजवलकर ने कहा, इस मामले में अभी कोई शिकायत नहीं आई है यदि शिकायतें आती है तो जांच कराई जाएगी। फिलहाल अमृत योजना के तहत प्रत्येक घर में पानी पहुंचे इसके लिए निगम अधिकारियों को कहा गया है। शहर की खराब सड़कों पर उन्होंने कहा, सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है, जल्द ही शहर की हालत सुधर जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.