scriptपब्लिक जागरूक होगी तभी सुधरेगा शहर का ट्रैफिक | Public awareness will improve when city traffic | Patrika News

पब्लिक जागरूक होगी तभी सुधरेगा शहर का ट्रैफिक

locationग्वालियरPublished: May 09, 2019 07:55:39 pm

वर्तमान में ट्रैफिक व्यवस्था और ज्यादा बिगड़ी हुई है। पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस भी वीआईपी ड्यूटी में व्यस्त है। इस कारण वाहन चालक न तो रेड सिग्नल देख रहे हैं, न ही रॉन्ग साइड, नियम तोड़ते हुए वाहन निकालकर ले जाते हैं।

treffic

पब्लिक जागरूक होगी तभी सुधरेगा शहर का ट्रैफिक

ग्वालियर. शहर की ट्रैफिक व्यवस्था लगातार बिगड़ती जा रही है। अधिकारियों द्वारा इसके लिए की जा रही कवायद का कहीं कोई असर नहीं दिख रहा है। पुलिस और ट्रैफिक कर्मियों की अनदेखी के कारण रोजाना कई प्वॉइंटों पर जाम लगता है, वाहन चालक खुद ही अपने वाहन आगे-पीछे कर जाम खोलते हैं। पुलिस अधिकारियों से पूछो तो उनका एक ही जवाब होता है कि हमारे पास पर्याप्त बल नहीं है। चुनाव के कारण वर्तमान में ट्रैफिक व्यवस्था और ज्यादा बिगड़ी हुई है। पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस भी वीआईपी ड्यूटी में व्यस्त है। इस कारण वाहन चालक न तो रेड सिग्नल देख रहे हैं, न ही रॉन्ग साइड, नियम तोड़ते हुए वाहन निकालकर ले जाते हैं। इस संबंध में ट्रैफिक डीएसपी नरेश अन्नौटिया से एक्सपोज की बातचीत।
– शहर की ट्रैफिक व्यवस्था क्यों बिगड़ी हुई है?
– पब्लिक ही ट्रैफिक व्यवस्था को बिगाड़ रही है। यहां तक कि लोग डिवाइडर भी पार करके निकल रहे हैं।
– रोजाना ही शहर में कई प्वॉइंटों पर जाम लगता है?
– जाम की वजह वाहन चालकों का रॉन्ग साइड से आना होता है। अगर लोग रॉन्ग साइड से आना बंद कर दें तो जाम के हालात सुधर जाएंगे।
– कई प्वॉइंट हैं, जहां ट्रैफिक पुलिस मौजूद नहीं रहती है?
– हमारा प्रयास रहता है कि अधिकांश प्वॉइंट पर पुलिस तैनात रहे, लेकिन बल की कमी से हर जगह ट्रैफिक पुलिस खड़ी नहीं हो सकती।
– ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए क्या करना चाहिए?
– सबसे पहले पब्लिक को जागरूक होना होगा, उन्हें ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा स्कूलों में ट्रैफिक शिक्षा अनिवार्य करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो