scriptदीपावली से पहले इस बार शुभ योग में करें खरीदारी, पड़ रहे हैं यह नक्षत्र | Pushya Nakshatra 2019 shub Muhurat | Patrika News

दीपावली से पहले इस बार शुभ योग में करें खरीदारी, पड़ रहे हैं यह नक्षत्र

locationग्वालियरPublished: Oct 21, 2019 12:54:20 pm

Submitted by:

monu sahu

Pushya Nakshatra 2019 shub Muhurat : दीपावली से पहले पड़ रहे नक्षत्र को लेकर व्यापारी भी अच्छी ग्राहकी की उम्मीद लगाए बैठे हैं

Pushya Nakshatra 2019 shub Muhurat

दीपावली से पहले इस बार शुभ योग में करें खरीदारी, पड़ रहे हैं यह नक्षत्र

ग्वालियर। अगर आप दीपावली से पहले खरीददारी करना चाह रहे हैं तो सोमवार और मंगलवार खरीददारी के लिए अच्छे मुहूर्त हैं। इन दो दिनों में आप अपनी सामथ्र्य अनुसार सोना, चांदी, वाहन, मकान आदि की खरीददारी कर सकते हैं। दीपावली से पहले पड़ रहे पुष्य नक्षत्र को लेकर व्यापारी भी अच्छी ग्राहकी की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इस बार पुष्य नक्षत्र लगातार दो दिनों तक रहेगा। यानि दो दिन खरीददारी के लिए शुभ हैं। दीपावली के अवसर पर लोग खूब खरीददारी करते हैं। लोग गहने, कपड़े, इलैक्ट्रोनिक्स सामान, वाहन, प्रॉपर्टी आदि की खरीद करते हैं। दीपावली के दिन के अलावा धनतेरस के दिन भी लोग खरीददारी करते हैं।
मैं अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता था,पत्नी की याद आ रही है और अब….

इसके अलावा दीपावली से पहले लोग पुष्य नक्षत्र पर भी खरीददारी करना शुभ मानते हैं। दीपावली से पहले पडऩे वाले पुष्य नक्षत्र का भी लोगों को खरीददारी के लिए इंतजार रहता है। इस बार पुष्य नक्षत्र 21 अक्टूबर से शुरू होकर 22 अक्टूबर तक रहेगा। दो दिन तक पुष्य नक्षत्र रहने के कारण व्यापारियों को उम्मीद है कि बाजार में ग्राहकी अच्छी रहेगी। ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए व्यापारियों ने अपने – अपने प्रतिष्ठानों में माल का स्टॉक कर रखा है।
ऑटो ड्राइवर बन विधायक निकले शहर की सडक़ें और सफाई देखने, देखें वीडियो

क्यों खास होता है ये नक्षत्र
इस नक्षत्र में गाड़ी, मकान, दुकान, सोना, बर्तन की खरीददारी शुभ रहती है। ज्योतिषाचार्य पंडित रमाकांत बुधौलिया के अनुसार ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्र होते हैं और उनमें आठवां नक्षत्र पुष्य होता है। पुष्य नक्षत्र को नक्षत्रों का राजा माना गया है अैर इस नक्षत्र के स्वामी शनि हैं जबकि देवता स्वयं बृहस्पति हैं जिसका कारक सोना है।
सिंधिया रियासत में ऐसे किया जाता है दिवाली का सेलिब्रेशन, ऐसा चमकता है ग्वालियर

विशेष फलदायी है पुष्य
पंडित शैलेंद्र मुडिय़ा के अनुसार 21 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र का समय दोपहर 1.39 से 22 अक्टूबर की दोपहर 3.38 तक रहेगा। इस वर्ष दीपावली से पहले दो दिन पुष्य नक्षत्र होने से इसका महत्व कई गुना अधिक बढ़ जाएगा। सोमवार व मंगलवार को पुष्य नक्षत्र होने से यह विशेष फलदायी है। सोमवार के दिन सोना, चांदी, पुस्तक, वही – खाते व धार्मिक बस्तुएं ले सकते हैं और मंगलवार को मकान, सजावट की बस्तुएं, सोफा, वाहन आदि की खरीद कर सकते हैं।
मौत के 5 घंटे तक अस्पताल के बेड पर पड़ा रहा शव, आंख पर रेंगती रहीं चीटियां, सीएम कमलनाथ बोले दोषी पर हो कड़ी कार्रवाई

चौघडिय़ा मुहूर्त
लाभ चौघडिय़ा: शाम – 4.33 से 5.39 तक
शुभ चौघडिय़ा – रात्रि – 7.33 से 9.05 तक
22 अक्टूबर को खरीदी के चौघडिय़ा मुहूर्त
लाभ चौघडिय़ा – दोपहर – 12.12 से 1.39 तक
अमृत चौघडिय़ा – दोपहर – 1.39 से 3.05 तक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो