scriptRailways collected fine from 7733 passengers in the month of March | ट्रेन में कंफर्म टिकट के बिना बिल्कुल न करें सफर, लग सकती है बड़ी चपत | Patrika News

ट्रेन में कंफर्म टिकट के बिना बिल्कुल न करें सफर, लग सकती है बड़ी चपत

-रेलवे ने मार्च महीने में 7733 यात्रियों से वसूला जुर्माना
-सीट कन्फर्म न होने से रोजाना बिना टिकट पकड़े जा रहे सैकड़ों यात्री, 46 लाख रुपए का जुर्माना

ग्वालियर

Published: April 11, 2022 12:28:36 pm

ग्वालियर। कोरोना का असर कम होते ही अब कुछ पाबंदियां कम होती जा रही हैं। इसके चलते ट्रेनें भी चलने लगी हैं, लेकिन अभी अधिकांश ट्रेनों में जनरल टिकट शुरू नहीं हुए हैं। इससे कन्फर्म सीट न मिलने वाले कई यात्रियों को मजबूरन बिना टिकट यात्रा करना पड़ रही है। मार्च महीने में ही झांसी मंडल के ग्वालियर से निकलने वाली ट्रेनों से टीटीओ के माध्यम ये 7733 बिना टिकट यात्रियों से 46 लाख 58996 रुपए वसूले हैं। यह वह यात्री है, जिनमें से अधिकांश यात्रियों पर टिकट होने के बाद सीट कंफर्म नहीं थी। लेकिन उसके बाद भी यह लोग ट्रेन से यात्रा करते हुए पाए गए।

jaruri-1.jpg
Railways collected

वहीं कुछ बिना टिकट यात्री भी हैं। खैर रेलवे को इन सब यात्रियों से अच्छा राजस्व मिला है। अभी भी इस तरह के यात्री ट्रेनों में पकड़े जा रहे है। रेलवे ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर में अपनी ट्रेनें के नंबर बदलकर स्पेशल के रूप में ट्रेनों का संचालन किया, लेकिन इन ट्रेनों का किराया काफी ज्यादा रेलवे ने वसूला है। हालात यह हो गए थे कि तीस किलोमीटर से लेकर तीन सौ किलोमीटर तक का किराया एक समान ही रेलवे ने वसूला था। लेकिन अब स्पेशल ट्रेनें बंद हो गई हैं।

12 टीटी दिन में 40 से 48 ट्रेनों में करते है चेकिंग

ग्वालियर से निकलने वाली लगभग 120 ट्रेनों में से 40 से 48 ट्रेनों में 12 टीटी द्वारा चेकिंग की जाती है। इसमें सुपर फास्ट से लेकर पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। एक टीटी दिन में चार चार ट्रेनों में चेकिंग करता है। यह चेकिंग स्टाफ ग्वालियर से दूसरे बड़े स्टेशनों तक जाते हैं।

इन ट्रेनों में मिलते हैं जनरल टिकट

ग्वालियर से निकलने वाली अधिकांश ट्रेनों में अभी जनरल टिकट की सुविधा शुरू नहीं हुई है। लेकिन कुछ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की गई है। उसमें ताज एक्सप्रेस, बुंदेलखंड एक्सप्रेस, ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी, दिल्ली जाने के लिए श्रीधाम और महाकौशल, ग्वालियर से खुजराहो के बीच खुजराहो इंटरसिटी के साथ पैसेजर ट्रेनों में ग्वालियर- इटावा, इटावा से झांसी, आगरा झांसी झांसी से आगरा, ग्वालियर - भिंड पैसेंजर में जनरल टिकट की बिक्री हो रही है।

इस महीने जनरल टिकट बढ़ेंगे

रेलवे अपनी अधिकांश सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरुआत करने जा रहा है। इसके चलते अब जल्द ही और ट्रेनों में यह सुविधा शुरू होने जा रही है। रेलवे सूत्रों की माने तो बरौनी मेल और चंबल एक्सप्रेस में दस दिन के अंदर जनरल टिकट मिलना शुरू हो जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.