scriptरेलवे का कारनामा… दिव्यांगों के लिए मिली व्हील चेयर लिफ्ट खा रही है धूल | Railways feat, Wheel chair lift found for Divyang is eating dust | Patrika News

रेलवे का कारनामा… दिव्यांगों के लिए मिली व्हील चेयर लिफ्ट खा रही है धूल

locationग्वालियरPublished: Sep 07, 2019 05:49:39 pm

रेलवे स्टेशन पर टे्रनों से यात्रा करने वाले दिव्यांगों के लिए आइआरसीटीसी द्वारा रेलवे को दी गई व्हील चेयर लिफ्ट सवा साल से पार्सल कार्यालय में धूल खा रही है…

irctc

रेलवे का कारनामा… दिव्यांगों के लिए मिली व्हील चेयर लिफ्ट खा रही है धूल

ग्वालियर. रेलवे स्टेशन पर टे्रनों से यात्रा करने वाले दिव्यांगों के लिए आइआरसीटीसी द्वारा रेलवे को दी गई व्हील चेयर लिफ्ट सवा साल से पार्सल कार्यालय में धूल खा रही है। जबकि दिव्यांग यात्री ट्रेनों में बैठने के दौरान परेशान हो रहे हैं। इसके मिलने के बाद रेलवे ने पहले दिन में कुछ कुलियों को प्रशिक्षण दिया था, लेकिन इसे चलाने के लिए कोई तैयार नहीं है।
झांसी मंडल के दो स्टेशन ग्वालियर और झांसी को एक-एक मशीन दी गई थी। इस पर बैठकर दिव्यांग प्लेटफॉर्म से सीधे अपनी बोगी के अंदर बिना किसी रुकावट के बैठ सकते हैं। लेकिन रेलवे के अधिकारियों ने इसका महत्व नहीं समझा और पहले ही दिन से इसे न चलाने का मन बनाकर इसे पार्सल में रेलवे के सामान के साथ खड़ा कर दिया है। रेलवे सूत्रों की मानें तो आइआरसीटीसी ने लगभग 2 लाख 95 हजार रुपए की यह मशीन यात्रियों की मदद के लिए दी थी। रेलवे पर वर्तमान में व्हील चेयर तो हैं, लेकिन वे सभी पुरानी हैं। अगर यह मशीन शुरू हो जाए तो दिव्यांगों के साथ बुजुर्गों को भी काफी मदद मिल सकती है।

अधिकारियों से चर्चा करेंगे
इस संबंध में आइआरसीटीसी के अश्विनी श्रीवास्तव का कहना है कि हमने रेलवे को अपनी तरफ से मशीन दे दी है। अगर मशीन बंद खड़ी है तो हम झांसी में अधिकारियों से चर्चा करेंगे।
जल्द चालू कराएंगे
रेलवे स्टेशन के पार्सल कक्ष में अगर व्हील चेयर लिफ्ट काफी समय से खड़ी है तो इसको दिखवाकर इसे जल्द शुरू कराने का प्रयास किया जाएगा।
जितेन्द्र कुमार, सीनियर डीसीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो