scriptआज आएंगे रेलवे जीएम, स्टेशन पर तैयारियां, लेकिन यात्रियों से जुड़ी कई व्यवस्थाएं गड़बड़ | railways will come to gm, preparations at the station, but many arrang | Patrika News

आज आएंगे रेलवे जीएम, स्टेशन पर तैयारियां, लेकिन यात्रियों से जुड़ी कई व्यवस्थाएं गड़बड़

locationग्वालियरPublished: Jun 12, 2019 01:20:08 am

Submitted by:

Rahul rai

रेलवे अधिकारियों का फोकस सफाई व्यवस्था पर है। इसके लिए चारों प्लेटफॉर्म पर सफाई कराई जा रही है, लेकिन यात्रियों से जुड़ी कई व्यवस्थाएं ध्वस्त हैं, जीएम को इन पर भी ध्यान देना चाहिए।

railway gm

आज आएंगे रेलवे जीएम, स्टेशन पर तैयारियां, लेकिन यात्रियों से जुड़ी कई व्यवस्थाएं गड़बड़

ग्वालियर। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी बुधवार को दोपहर एक बजे कोंगू एक्सप्रेस से ग्वालियर आएंगे। 10 घंटे के प्रवास के बाद वह रात में बुंदलेखंड एक्सप्रेस से इलाहाबाद रवाना हो जाएंगे। जीएम के प्रवास को लेकर रेलवे स्टेशन पर दो दिन से तैयारियां चल रही हैं। झांसी मंडल के कई अधिकारी भी यहां की व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए हैं। रेलवे अधिकारियों का फोकस सफाई व्यवस्था पर है। इसके लिए चारों प्लेटफॉर्म पर सफाई कराई जा रही है, लेकिन यात्रियों से जुड़ी कई व्यवस्थाएं ध्वस्त हैं, जीएम को इन पर भी ध्यान देना चाहिए।
दो साल से लिफ्ट का काम अधूरा
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए लगाई जा रही लिफ्ट का काम दो साल से अधूरा है। हर बार वरिष्ठ अधिकारी आते हैं और आश्वासन देकर चले जाते हैं कि लिफ्ट को जल्द शुरू किया जाएगा। लिफ्ट लगने से यात्रियों को काफी आसानी हो जाएगी।
डिस्प्ले बोर्ड खराब
ट्रेनों की जानकारी देने के लिए स्टेशन पर कई स्थानों पर डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं, लेकिन यह सही काम नहीं कर रहे हैं। प्लेटफॉर्म 2, 3 और 4 के बोर्ड पर केवल वेलकम ग्वालियर लिखा दिखता है। यात्रियों को ट्रेन की जानकारी के लिए प्लेटफॉर्म-1 पर स्थित पूछताछ कार्यालय पर ही जाना पड़ता है।
कोच इंडिकेटर से नहीं मिलती सही जानकारी

दो वर्ष से अधिक समय से स्टेशन पर कोच इंडिकेटर खराब पड़े हैं। अक्सर ट्रेनों के कोच की जानकारी इंडिकेटरों के माध्यम से नहीं मिल पाती है। कोच तक पहुंचने के लिए कई बार यात्रियों को दौड़ लगानी पड़ती है। दो वर्ष पहले इंडिकेटर द्वारा गलत कोच दिखाने पर केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की ट्रेन छूटते-छूटते रह गई थी। इसके बावजूद भी आज तक कोच इंडिकेटर ठीक नहीं हो सके हैं।

पड़ाव आरओबी

वर्षों से बन रहे पड़ाव आरओबी का काम अब तक पूरा नहीं हो पाया है। तीन महीने पहले पुल पर एक तरफ से ट्रैफिक शुरू किया गया, लेकिन दूसरे हिस्से पर अभी तक शुरू नहीं हो सका है। इसके चलते लोग परेशान हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो